• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मानवता को बचाने के लिए वैक्सीन और दवा पेटेंट मुक्त हो - स्वदेशी जागरण मंच

Vaccine and medicine to be patent-free to save humanity - Swadeshi Jagran Manch - Jaipur News in Hindi

जयपुर । स्वदेशी जागरण मंच, जयपुर प्रान्त की वेबीनार को सम्बोधित करते हुए स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संयोजक डॉक्टर धनपत राम अग्रवाल, (चार्टड अकाउन्टेंट) ने कहा कि आज देश वैश्विक महामारी कोरोना से गुजर रहा है। इस निराशा के दौर में एक मात्रा आशा वैक्सिनेशन ही हैं । देश में लगभग 1.38 अरब जनसंख्या हैं और विश्व में लगभग 7.35 अरब जनसंख्या है। कोरोना महामारी से मानवता को बचाने के लिए हमें लगभग 14.70 अरब वैक्सीन चाहिए

भारत सहित विश्व के 100 देश मांग कर रहे हैं कि कोरोना महामारी से बचाव में काम आने वाली वैक्सीन व दवाई पैटेंट से पूर्ण रूप से मुक्त हो ।

भारत बायोटेक की पूर्ण स्वदेशी को-वैक्सिन व सीरम इंस्टीटूयट व एस्ट्राज़नेका (UK) के संयुक्त प्रयास से निर्मित कोविसिलड भारत में अभी तक 17 करोड़ लोगों को वैक्सिनेटेड किया गया है।

आज ना सिर्फ़ भारत अपितु सम्पूर्ण विश्व में जब महामारी का प्रकोप विकराल रूप ले रहा हैं और प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो हमारे सामने सवाल हैं की हम क्या करे ? मानवता को कैसे बचाए?

वर्तमान व्यवस्था में सभी कोरोना वैक्सीन व दवा निर्माता कम्पनियां पैटेंट क़ानून के प्रावधान के अंतर्गत आती हैं व उन्हें यह अधिकार प्राप्त हैं कि वो अपने शोध को अपनी इच्छा के विपरीत किसी को उसका उत्पादन ना करने देवें । पर जब आज सम्पूर्ण विश्व व मानवता संकट में हैं तो पेटेंट फ्री किया जाना चाहिए।
इस निर्णय को आगामी 8-9 जून को होने वाली WTO की बैठक में भारत सरकार रखेगी । जिसकी हम भी लगातार माँग कर रहे हैं । आज अमेरिका इस अभियान में हमारे साथ खड़ा हैं । वर्तमान में WTO में 165 देश हैं और सभी के सहमत होने पर ही कोरोना वैक्सीन व दवा पैटेंट मुक्त हो सकती है और टेक्नॉलजी ट्रान्स्फ़र की जा सकती हैं। स्वदेशी जागरण मंच अपील करता हैं कि हर व्यक्ति को वैक्सीन उपलब्ध हो। इसके लिए हमें व विश्व को अपने पैटेंट क़ानून में लचिलापन लाना ही होगा जिससे मानवता बच सके, विश्व बच सके । स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह विचार विभाग प्रमुख डॉ.राजकुमार चतुर्वेदी ने भी विचार वयक्त किए।
वेबीनार में मंच के प्रान्त संयोजक देवेन्द्र भारद्वाज, सह प्रान्त संयोजक सुरेन्द्र लाल राठी और सुरेन्द्र नामा, प्रान्त संगठक मनोहर शरण सहित मंच अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vaccine and medicine to be patent-free to save humanity - Swadeshi Jagran Manch
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vaccine and medicine to be patent-free to save humanity, swadeshi jagran manch, vaccine, medicine, free, save humanity, dhanpat ram aggarwal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved