• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायत

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को आरटीई के तहत् गैर-सरकारी विद्यालयों में निःशुल्क सीटों पर पढ़ रहे बालकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्राईवेट स्कूल पोर्टल पर शिकायत निवारण आॅनलाइन सिस्टम का बटन दबाकर शुभारंभ किया।
आरटीई के तहत निःशुल्क सीटों पर अध्ययन कर रहे बालक-बालिकाओं एवं अभिभावकों की षिकायत/परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए प्राइवेट स्कूल पोर्टल ¼www.rajpsp.nic.in½ पर एनआईसी द्वारा आॅनलाइन सिस्टम तैयार किया गया है।
शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने बताया कि राज्य में निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12(1)(ग) के तहत् 28 हजार से अधिक गैर-सरकारी विद्यालयों में निःशुल्क सीटों पर 7 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। यह विद्यार्थी ‘‘दुर्बल वर्ग‘‘ एवं ‘‘असुविधाग्रस्त समूह‘‘ के होते हैं। वर्तमान में इन बालक-बालिकाओं या इनके अभिभावकों को आ रही किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत दर्ज कराने के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित जिला षिक्षा अधिकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था तथा कई बार उनकी षिकायत पर क्या कार्यवाही हुई इसकी जानकारी लेने के लिए भी पुनः इन कार्यालयों में जाना पड़ता था। ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों के लिए यह काफी कष्टपूर्ण होता था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Under the RTE, children studying in private schools will be able to make online complaint
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, rte, private schools, children studying, online complaint, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved