• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

गर्भकाल में तंबाकू सेवन किया तो शिशु में जन्मजात हृदय रोग

जयपुर। तंबाकू सेवन कैंसर का तो बड़ा कारण ही है, मगर यह हार्ट डिजीज के लिए भी बहुत बड़ा खतरा है। गर्भावस्था के दौरान यदि मां तंबाकू सेवन करती है तो उसके पैदा होने वाले बच्चे पर हार्ट डिजीज का खतरा ज्यादा हो जाता है।
इंटरनेशनल सोसायटी फोर हार्ट रिसर्च (आईएसएचआर) की भारतीय शाखा के तत्वावधान में टोंक रोड स्थित एक होटल में चल रही इस कॉन्फ्रेंस का समापन रविवार को हुआ। कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन तंबाकू से होने वालेे हृदय रोग, बिना सर्जरी के वॉल्व रिपेयर और रिप्लेसमेंट सहित हृदय से संबंधित कई बीमारियों पर चर्चा हुर्ई। यह कॉन्फ्रेंस आरयूएचएस कॉलेज के तत्वावधान में महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के सहयोग से हो रही है। कार्यक्रम के आयोजक डॉ. एसएम शर्मा व आयोजन सचिव डॉ. सुनील कुमार जैन ने बताया कि तीन दिन के इस आयोजन में हार्ट डिजीज के इलाज में हो रहे नए शोध और उपचार तकनीकों से संबंधित पत्र वाचन किए गए। वहीं इस क्षेत्र में उल्लेेखनीय कार्य करने वाले डॉक्टर्स को अवॉर्ड भी दिए गए। डॉ. सुनील कुमार जैन ने बताया कि समापन समारोह के अतिथि एमसीआई के पूर्व चेयरमैन डॉ. केके तलवार, आरयूएचएस के वाइस चांसलर डॉ. राजाबाबू पंवार थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tobacco consumed during pregnancy, congenital heart disease in infant
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tobacco, pregnancy, heart disease, infant, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved