• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पर्यटन को बढ़ावा देना है तो राजस्थान के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बढ़ाया जाए

To boost tourism, direct international flights to Rajasthan be increased - Jaipur News in Hindi

नीति गोपेंद्र भट्ट

जयपुर / नई दिल्ली
। राजसमंद की सांसद दीया कुमारी जयपुर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा भविष्य की पर्यटन नीति को विशिष्ट बनाना चाहिए। पर्यटकों और विशेष रूप से महिला पर्यटकों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की सुरक्षा और सुरक्षा पर एक व्यापक राष्ट्रीय रणनीति का सुझाव दिया।

लोकसभा में पूरक मांगो पर बोलते हुए सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि यूरोपीय देशों से और राजस्थान के शहरों के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में वृद्धि और केरल और गोवा जैसे अन्य पर्यटक केंद्रों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी की सिफारिश की। एयरलाइंस को ऐसी उड़ानें शुरू करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा सकता है।

दीया कुमारी ने कहा कि घरेलू पर्यटन भारत में पर्यटन का भविष्य है। अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए, बेहतर वायु, रेल और सड़क संपर्क के साथ, आकर्षण के स्थल अधिक सुलभ होने चाहिए। इसी तरह, ग्रामीण होमस्टे को बढ़ावा दिया जाना चाहिए और विशिष्ट ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित गतिविधियों पर अंकुश लगाया जाना चाहिए ताकि पर्यटक जीवंत ग्रामीण संस्कृति का अनुभव कर सकें।
लोकसभा में बोलते हुए सांसद दीयाकुमारी ने नाईट टूरिज्म, विदेशी भाषा पाठ्यक्रम, वन्यजीव पर्यटन की तरफ ठोस कदम बढ़ाने की आवश्यकता बताते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
उन्होंने आगे कहा कि ग्लोबल आइकॉन को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय पर्यटन के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक दूतावास में अधिकारियों की भी नियुक्ति की जानी चाहिए
सांसद दीयाकुमारी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने होटल के कमरे की बुकिंग पर ई-वीजा शुल्क और जीएसटी दरों को कम करके विदेशी पर्यटकों के आगमन को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सांसद ने ई-पर्यटक वीजा से पर्यटकों के आगमन पर 23.8% की प्रभावशाली वृद्धि पर खुशी जाहिर की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-To boost tourism, direct international flights to Rajasthan be increased
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: diya kumari, mp of rajsamand, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved