• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जेकेके में तीन दिवसीय कैलीग्राफी वर्कशॉप शुरू

Three day calligraphy workshop starts in JKK - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) की तीन दिवसीय कैलीग्राफी वर्कशॉप शुक्रवार को आरम्भ हुई। रविवार तक चलने वाली इस वर्कशॉप में विभिन्न आयु वर्ग एवं विभिन्न क्षेत्र से जुड़े लगभग 25 व्यक्ति एवं विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। मुम्बई की मंजरी वर्डे द्वारा संचालित इस वर्कशॉप में शामिल अधिकांश प्रतिभागियों ने बताया कि वे कैलीग्राफी कला के बारे में पहले से नहीं जानते और इस कला के बारे जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वर्कशॉप में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर जेकेके की महानिदेशक किरण सोनी गुप्ता और अतिरिक्त महानिदेशक (तकनीक) फुरकान खान भी उपस्थित थे।
वर्कशॉप के उद्देश्य के बारे में बताते हुए किरण सोनी गुप्ता ने कहा कि अगली पीढ़ियों तक आर्ट शेयरिंग करके ही विभिन्न कलाओं को अक्षुण्ण रखा जा सकता है। कला केन्द्र का प्रमुख उद्देश्य है, जिसे पूरा करने के लिए ऐसे वर्कशॉप, एग्जीबिशन सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि आर्ट में अनंत संभावनाएं हैं और कैलीग्राफी का मात्र कलात्मक ही नहीं, बल्कि एनेप्रेनियूअल पहलू भी है।
इस अवसर पर वर्कशॉप की मेंटोर, मंजरी वर्डे ने प्रेजेन्टेशन के माध्यम से अपने कलात्मक कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वे भारतीय वेदों में निहित मंत्र और श्लोकों पर आधारित कैलीग्राफी पर कार्य करती हैं। इनमें जबरदस्त एनर्जी होती है। उन्होंने कहा कि इस वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों को संस्कृत श्लोकों, मंत्रों एवं दोहों के एस्थेटिक्स को विजुअल फोर्मेट में परिवर्तित करना सिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विदेशों में भी भारतीय मंत्रों एवं श्लोकों के प्रति काफी रुझान है।
वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों को जेकेके पर शॉर्ट मूवी दिखाई गई और इंटरनेशनल पेंटिंग एग्जीबिशन ‘सेलिब्रेटिंग इंडियन लैग्वेजेज - द लर्निंग कर्व‘ का भ्रमण भी कराया गया। इस दौरान एग्जीबिशन क्यूरेटर किरण सोनी गुप्ता ने विभिन्न पेंटिंग्स के बारे में जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि कैलीग्राफी वर्कशॉप में प्रतिभागियों को देवनागरी जैसे दिखने वाले ‘ओम अक्षर‘ फोंट की जानकारी भी दी जाएगी। यह फोंट मंजरी द्वारा अंग्रेजी लिपि के संयोजन से बनाया गया है। इस फोंट के जरिए एक ही फ्रेम में पुरातन एवं आधुनिकता का समिश्रण होने से ऐतिहासिक होने का आभास होता है। वर्कशॉप के लिए आवश्यक सभी सामग्री जेकेके द्वारा उपलब्ध करवाई गई।
मंजरी वर्डे के बारे में-
मंजरी वर्डे ने मुम्बई के सोफिया पॉलिटेक्निक से कॉमर्शियल आर्ट का अध्ययन किया है। वे कैनवास, पेपर, वुड, वॉल्स पर ऐक्रेलिक, ऑयल, वाटर कलर्स, चारकोल एवं इंक जैसे सभी माध्यमों में पेंटिंग करती हैं। इसके अलावा वे गिफ्ट बॉक्स, एसएमएस पेंटिंग एवं परिधानों के रूप में यूजेबल आर्ट भी बनाती हैं। उनका डिजाइन स्टूडियो ‘ॐ चक्र‘ हैं, जिसके द्वारा विभिन्न शैलियों में पेंटिंग्स एवं लाइफस्टाइल की वस्तुएं बनाई जाती है। वे कला से संबंधित कई कार्यक्रमों में भाग ले चुकी हैं और मुम्बई, पुणे, अहमदाबाद, चैन्नई व जयपुर के साथ-साथ डेट्रायट एवं सैन डिआगो शहरों में सोलो एग्जीबिशन भी लगा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Three day calligraphy workshop starts in JKK
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jawahar kala kendra, jkk, calligraphy workshop, calligraphy workshop commenced, kiran soni gupta, furkan khan, rajasthan news, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved