• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

24 जुलाई को बीसलपुर सिस्टम का 24 घंटे का शटडाउन, जयपुर जिले समेत यहां नहीं होगी पेयजल आपूर्ति

There will be no supply of drinking water here including Jaipur district - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जलदाय विभाग द्वारा 24 जुलाई को बीसलपुर जयपुर पेयजल सिस्टम की सालाना मेन्टीनेन्स के लिये 24 घण्टे का शटडाउन लिया जायेगा। इससे पूरे जयपुर शहर के अलावा जयपुर जिले के दूदू, सांभर, फुलेरा, फागी, नरेना, चाकसू, बस्सी एवं टोंक जिले के निवाई, टोडारायसिंह और मालपुरा के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की पेयजल सप्लाई शुक्रवार को बाधित रहेगी।

अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी क्षेत्र-द्वितीय, जयपुर देवराज सोलंकी ने बताया कि यह शटडाउन शुक्रवार, 24 जुलाई को प्रातः सुबह 9 बजे से शनिवार, 25 जुलाई को प्रातः 9 बजे तक रहेगा। जयपुर शहर में शुक्रवार, 24 जुलाई को प्रातः 10 बजे तक होने वाली सप्लाई की जायेगी, उसके बाद सांयकालीन सप्लाई नहीं की जायेगी। इसी प्रकार शनिवार, 25 जुलाई को सभी प्रातःकालीन पेयजल सप्लाई भी बाधित रहेगी। खो-नागोरियान क्षेत्र को छोड़कर सभी क्षेत्रों में टैंकर आपूर्ति भी बाधित रहेगी।

जलदाय विभाग ने अवगत करवाया है कि इस सालाना मेन्टीनेन्स कार्य में बीसलपुर के इन्टेक पम्प हाउस पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की ओवर हॉलिंग की जाएगी ताकि बरसात में किसी तरह का ब्रेकडाउन नहीं हो। इसके साथ सूरजपुरा पम्प हाउस में 700 एमएम के 2 स्लूस वॉल्व के चैकनट और रॉड को बदला जाएगा एवं शेष सभी 30 स्लूस वॉल्व एवं बटरफ्लाई वॉल्व की ओवरहांलिंग की जावेगी। सूरजपुरा पम्प हाउस पर वॉल्व की रॉड और चैकनट बदलने के लिए पाईप लाईन को खाली किया जायेगा, जिसमें 7 से 8 घंटे का समय लगेगा। पाईप लाइन खाली होने के बाद ही कार्य प्रारम्भ हो सकेगा। पाईपलाइन खाली करने के लिए पानी को पुनः सूरजपुरा स्वच्छ जलाशय में लिया जावेगा ताकि पानी व्यर्थ होने से बचाया जा सकें।

जयपुर शहर में राम निवास बाग के पम्पिंग स्टेशन में अमृत योजना के अन्तर्गत एक पम्प हटाकर उनकी जगह नया पम्प लगाया जायेगा इसके साथ ही 4 स्लूस वॉल्व को हटाकर नये वॉल्व लगाये जायेंगे। इसी तरह अमानी शाह पम्पिंग हाउस पर सभी वाल्वस् की ओवरहॉलिंग की जायेगी। राम निवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की भी ओवर हांलिंग की जायेगी।

बालावाल पम्प हाउस पर वेस्टर्न फीडर के वाल्व की ओवर हालिंग का कार्य किया जावेगा एवं सांगानेर रेल्वे स्टेषन के पास एवर वाल्व के स्टब को बदला जाएगा। सिस्टम की मेंटीनेंस के लिए सूरजपुरा एवं इन्टेक पर 4 टीमें तथा बालावाला, रामनिवास बाग और अमानीशाह पर 5 टीमें दिन-रात कार्य करेंगी।

जलदाय विभाग की ओर से शुक्रवार और शनिवार को सिस्टम मेंटीनेंस के कारण बाधित होने वाली पेयजल सप्लाई से सम्बंधित क्षेत्रों के निवासियों से अपील की गई है कि वे इसके लिए पहले ही पेयजल का समुचित भंडारण कर सहयोग प्रदान करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There will be no supply of drinking water here including Jaipur district
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur district, phed rajasthan jaipur, phed jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved