• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं हैं- गायत्री राठौड़, प्रमुख शासन सचिव, पर्यटन

There is immense potential for investment in tourism sector in Rajasthan – Gayatri Rathod, Principal Secretary, Tourism - Jaipur News in Hindi

जयपुर । राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। यह मुख्य रूप से राज्य में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि, भारत में हेरिटेज होटलों के 75 प्रतिशत के लिए लेखांकन, विदेशी पर्यटकों के आगमन में छठे स्थान और घरेलू पर्यटकों के आगमन में 10वें स्थान पर, 1000 करोड़ रुपये के पर्यटन विकास कोष की स्थापना, विपणन, ब्रांडिंग और बुनियादी ढांचे के विकास आदि पर प्रमुख जोर जैसे कारकों के कारण है। यह बात प्रमुख शासन सचिव पर्यटन गायत्री राठौड़ ने कही। वे आज उदयपुर के सिटी पैलेस के दरबार हॉल में 5वें प्री-इवेंट रोड शो में पर्यटन और आतिथ्य फ्रैटरनिटी को संबोधित कर रही थीं। यह प्रमोशनल रोड शो आगामी राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) 2022 के लिए आयोजित किया गया था। इसका आयोजन पर्यटन विभाग और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

गायत्री राठौड़ ने आगे कहा कि 2022-2023 के बजट में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए इंडस्ट्री स्टेटस की घोषणा के साथ, यह क्षेत्र सभी औद्योगिक टैरिफ और लेवी के लिए पात्र है। ऑनलाइन एन्टाईटलमेंट सर्टिफिकेशन भी किया जा रहा है। राजस्थान पर्यटन इकाई नीति 2015 में परिभाषित सभी पर्यटन इकाइयां इन उद्योग लाभों के लिए पात्र हैं। इस संबंध में अब तक 560 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और 200 प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं। इसी तरह ऊर्जा विभाग और जेवीवीएनएल, जेडीवीवीएनएल और एवीवीएनएल ने पर्यटन इकाइयों से बिजली पर औद्योगिक शुल्क वसूलने के आदेश जारी किए हैं और एलएसजी विभाग ने औद्योगिक दरों पर यूडी टैक्स लगाने का आदेश जारी किया है.

संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि उदयपुर शहर सहित संभाग के अन्य जिले भी प्राकृतिक दृष्टि से समृद्ध है। उन्होंने सिटी ऑफ हंड्रेड आइलैंड के नाम से ख्यात बाँसवाड़ा में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पर्यटन क्षेत्र राज्य की जीडीपी में 14 प्रतिशत का योगदान देता है।

जिला कलक्टर तारा चंद मीणा ने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में उदयपुर शहर से बेहतरीन साइट्स है ऐसे में रूरल व ट्राइबल टूरिज्म को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर ट्राइबल फेस्टिवल आयोजित करने के निर्णय की भी जानकारी दी और पर्यटन विभाग को इसे प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

पूर्व राजपरिवार सदस्य और राज्यपाल के पर्यटन सलाहकार लक्षराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि उदयपुर की तीन होटल को विश्न में सर्वश्रेष्ठ होने का गौरव प्राप्त है। इसके साथ ही अब समय आ गया है कि उदयपुर को पूर्व का वेनिस ना कहा जाय और उल्टे वेनिस कहे कि हम वेस्टऑफ उदयपुर है।

एफएचटीआर के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने कहा कि लंबे समय से चली आ रही कोविड महामारी के संघर्ष के बाद उद्योग रिकवरी और पुनरुद्धार के लिए तैयार है। यह मजबूत सार्वजनिक-निजी भागीदारी और समर्थन से ही संभव हो सकता है। इसी उद्देश्य से गुलाबी शहर में जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल, राजस्थान दिवस आदि जैसे प्रमुख कार्यक्रम पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं। राजस्थान को बढ़ावा देने की इस यात्रा को जारी रखते हुए, राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का दूसरा संस्करण अगले महीने जयपुर में आयोजित किया जा रहा है। आरडीटीएम के आगमन से पहले इसे प्रमोट करने के प्रयास के रूप में जयपुर, मंडावा, जोधपुर और भरतपुर जैसे शहरों में रोड शो सफल आयोजन किया गया है। घरेलू पर्यटन पर अधिक जोर देने के साथ, आरडीटीएम 2022 राजस्थान के सभी पहलुओं का उत्सव मनाएगा, पर्यटन उद्योग और राज्य की क्षमता का प्रतिनिधित्व करेगा और साथ ही राजस्थान के सतत समावेशी विकास का प्रचार करेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There is immense potential for investment in tourism sector in Rajasthan – Gayatri Rathod, Principal Secretary, Tourism
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tourism sector in rajasthan – gayatri rathod, principal secretary, tourism, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved