• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान नगर सुधार (संशोधन) विधेयक, 2020 ध्वनिमत से पारित

The Rajasthan Municipal Reforms (Amendment) Bill, 2020 passed by voice vote - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को राजस्थान नगर सुधार (संशोधन) विधेयक-2020 ध्वनिमत से पारित कर दिया। इससे पहले नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने विधेयक को चर्चा के लिए सदन में प्रस्तुत किया।

धारीवाल ने विधेयक पर सदन में हुई चर्चा के बाद कहा कि नगरीय क्षेत्रों के सुनियोजित विकास के मकसद को पूरा करने के लिए यह बिल लाया गया। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय ने शहरों में जोनल प्लान बनाने के निर्देश दिए थे। जयपुर, जोधपुर तथा अजमेर जैसे बड़े शहरों में प्राधिकरणों के अधिनियम के तहत मास्टर प्लान बनाए गए हैं जिसमें जोनल डवलपमेंट प्लान का प्रावधान पहले से ही है। उन्होंने कहा कि नगर सुधार अधिनियम में यह प्रावधान है कि अन्य शहरों को जोन में विभाजित किया जाए।

उन्होंने कहा कि जोनल डवलमपेंट प्लान को परिभाषित करने के लिए यह विधेयक लाया गया क्योंकि इसके बिना जोनल डवलपमेंट को लेकर संशय बना रहता। पहले अधिनियम में शहरों को केवल जोन में विभाजित करने का प्रावधान था ना कि जोनल डवलपमेंट प्लान में।

धारीवाल ने कहा कि एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में जोनल डवलपमेंट प्लान की आवश्यकता नहीं है क्योंकि छोटे शहरों का मास्टर प्लान ही अपने आप में इनका डवलपमेंट प्लान है। इसीलिए एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में जोनल डवलपमेंट प्लान बनाने के लिए अधिनियम की धारा 4 में संशोधन लाया गया।

उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार मास्टर प्लान में जब तक बदलाव नहीं किया जा सकता तब तक कि ऐसा करना जनहित में नहीं हो। धारीवाल ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना के लिए यह बिल लाया गया और राज्य सरकार सुनियोजित तरीके से विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में जहां भी जोनल डवलपमेंट प्लान की आवश्यकता है वहां निश्चित रूप से प्लान बनाए जाएंगे।

सदन ने विधेयक को जनमत जानने के लिए प्रचारित करने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से अस्वीकार कर दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The Rajasthan Municipal Reforms (Amendment) Bill, 2020 passed by voice vote
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, rajasthan, legislative assembly, rajasthan legislative assembly, rajasthan legislative assembly session, rajasthan municipal reform amendment bill, 2020, passed by voice, urban development and housing minister shanti kumar dhariwal, shanti kumar dhariwal, high court, zonal plan instructions, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved