• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

6 करोड़ की शहरी जल योजना का शिलान्यास, 2 दर्जन कालोनियों को मिलेगा लाभ

जयपुर। जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने विगत चार वर्षों में 18 हजार करोड़ से ज्यादा रूपए खर्च कर आमजन तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि आखिर छोर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है इसके लिए पेयजल योजनाओं पर आगामी दिनों में 20 हजार करोड़ रूपए तक की धनराशि खर्च की जाएगी।


गोयल ने सोमवार को सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 26 में सी-स्कीम क्षेत्र में पेयजल की बेहतर आपूर्ति के लिए 6 करोड रूपए की लागत से बनने वाली पुनर्गठित शहरी पेयजल योजना के शिलान्यास के समय यह बात कही। उन्होंने कहा कि जयपुर में बीसलपुर का पानी लाने के लिए 97 किलोमीटर दूर सूरजपुरा हैडवक्र्स से बालावाला तक दूसरी पाइप लाइन डालने का काम हाथ में लिया है, जिस पर एक हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। उन्हांेने सी-स्कीम शहरी जलयोजना को सितम्बर 2018 तक पूरा करने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखेगी।


समारोह की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि सी-स्कीम क्षेत्र में बनने वाली पुनर्गठित शहरी जलयोजना से दो दर्जन काॅलोनियों के 32 हजार परिवारांे को पूरे प्रेशर से पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र में गत चार वर्षों में 150 करोड़ के कार्य केवल पेयजल क्षेत्र में किए गए, जिसमें नई पाइप लाइन डालने, टंकी निर्माण, स्टोरेज निर्माण आदि कार्य किए गए। उन्हांेने कहा कि सिविल लाइंस में अधिकतर क्षेत्र में बीसलपुर का पानी पहंुचाया जा चुका है।


इसके अलावा गुर्जर की थड़ी, शास्त्री नगर, सुशीलपुरा आदि क्षेत्रों के लिए करोड़ों रूपए के कार्य स्वीकृत किए गए हंै। वहीं बनीर्पाक विधानसभा क्षेत्र में 38 करोड़ की लागत से पाइप लाइन बदलने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। उन्होंने कहा कि सी-स्कीम क्षेत्र में वर्षा में पानी के भराव से मुक्ति के लिए 15 करोड़ की लागत से डेªनेज सिस्टम के कार्य कराए गए हैं।


इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ एवं सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि राज्य सरकार ने जयपुर शहर में सड़कों की मरम्मत के लिए 200 करोड़ रूपए स्वीकृत किए। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जयपुर में पानी की समस्या के समाधान के लिए प्राथमिकता से कार्य किया है।


समारोह में पूर्व मेयर निर्मल नाहटा, पेयजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता दिनेश कुमार सैनी, अधीक्षण अभियन्ता रमेश चन्द मीना सहित, वार्ड पार्षद एवं कई अन्य लोग उपस्थित थे।


ये काॅलोनियां होंगी लाभान्वित

इस योजना के पूर्ण होने पर सी-स्कीम पंचशील मार्ग, आजाद मार्ग, चैतन्य मार्ग, सुभाष मार्ग, गौतम मार्ग, सुन्दर मार्ग, सीबीआई काॅलोनी, पृथ्वीराज मार्ग, चितरंजन मार्ग, कृष्णा मार्ग, भगतसिंह मार्ग, सरोजनी मार्ग आदि क्षेत्रों में सुबह के समय 1.30 घंटे उचित दवाब व मात्रा में जल उपलब्ध हो सकेगा। इनसे इस क्षेत्र की लगभग 21000 की जनसंख्या लाभान्वित होगी।


सायंकालीन सप्लाई क्षेत्र महावीर मार्ग

इसी प्रकार इस पम्प हाऊस से सायंकालीन महावीर मार्ग, कमला मार्ग, गोखले मार्ग, लाजपत मार्ग, वर्धमान पथ, अस्पताल मार्ग, विवेकानन्द मार्ग, आदिनाथ मार्ग, डिग्गी पैलेस, संग्राम काॅलोनी आदि क्षेत्रों में सांय के समय 1.30 घंटे उचित दवाब व मात्रा में जल उपलब्ध हो सकेगा। इनसे इस क्षेत्र की लगभग 11000 की जनसंख्या लाभान्वित होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The foundation stone of the 6 million urban water scheme, 2 dozen colonies get benefit
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: urban water scheme, phed, jalday vibhag, hindi khabar, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री, सुरेन्द्र गोयल, rajasthan khabar, सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र, बीसलपुर का पानी, वार्ड 26 सी-स्कीम, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
loading...
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved