• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कर्ज माफी का वादा कर मुकरना किसानों से विश्वासघात: पायलट

The betrayal of farmers by the promise of debt waiver: Sachin Pilot - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा कर्ज माफी की घोषणा करने के बाद केरल मॉडल के आधार पर बदलाव करने की तैयारी करने को किसानों के साथ विश्वासघात बताया है।

पायलट ने कहा कि सरकार ने तीन महीने पहले किसानों के आन्दोलन को समाप्त करवाने के उद्देश्य से किसान संगठनों के साथ कर्ज माफी करने का वादा करते हुए कमेटी गठन करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने उस दौरान प्रदेश के प्रत्येक किसान के 50 हजार रूपये तक के कर्ज को माफ करने के लिए कहा था, परन्तु अब सरकार केरल मॉडल अपनाना चाहती है जिसमें किसान को स्वयं को डिफाल्टर घोषित करना होगा जिसकी वजह से किसान को भविष्य में कर्जा मिलना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चार साल तक लगातार किसानों की अनदेखी के कारण 90 के करीब किसानों ने आत्महत्या कर ली है और सरकार की वादाखिलाफी से नाराज किसानों ने पूरे प्रदेशभर में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार को वादा याद दिलाने के लिए आन्दोलन किया था जिसके दबाव के चलते सरकार ने किसानों को भ्रमित करने के लिए उक्त चाल चली थी।

उन्होंने कहा कि एक बार फिर सरकार किसानों को धोखा देने के उद्देश्य से केरल मॉडल के आधार पर आयोग का गठन करने की बात कर रही है जिसमें हर किसान को व्यक्तिगत रूप से आना पड़ेगा और मुआवजे के लिए आवेदन करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की कर्ज माफी की मांग को लम्बित रखने के लिए हर बार नये हथकण्डे अपनाती है जिससे स्पष्ट हो गया है कि सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं करना चाहती और उप चुनाव व उसके बाद होने वाले विधानसभा चुनाव तक इसी तरह भ्रम फैलाकर किसानों की मांग को टालना चाहती है।

पायलट ने कहा कि प्रधानमंत्री खुद प्रदेश का गत समय दौरा कर चुके हैं और आगामी 16 जनवरी, 2018 को भी रिफाइनरी की री-लांचिंग करने के लिए आ रहे हैं ऐसे में सरकार उनसे या तो कर्ज माफी की घोषणा करवाये या फिर कांग्रेस के किसानों के साथ मिलकर किये जाने वाले प्रदेशव्यापी आन्दोलन का सामना करने के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार का पापों का घड़ा भर चुका है और सरकार द्वारा किसानों की मांगों को लम्बित रखना सरकार की ताबूत में अंतिम कील का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के प्रदेश में गिने-चुने दिन बचे है, इस दौरान यदि सरकार ने किसानों का ऋण माफ नहीं किया तो कांग्रेस भाजपा सरकार को एक भी दिन चैन से नहीं बैठने देगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The betrayal of farmers by the promise of debt waiver: Sachin Pilot
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: debt waiver on kerala model, rajasthan govt adopt kerala model, rajasthan pradesh congress committee, rajasthan congress president, sachin pilot, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी, राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष, सचिन पायलट, केरल मॉडल, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved