• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य में शुरू हुआ टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सेंटर (टिस्क)

Technology and Innovation Center - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान देश के उन छह राज्यों में शामिल हो गया है जहां पेटेंट, ट्रेडमार्क एवं डिजायन के लिए प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन टेक्नोलॉजी एण्ड इनोवेशन सेंटर (टिस्क) की स्थापना की गई है। अब राज्य का कोई भी इनोवेटर (किसान, व्यक्तिगत, वैज्ञानिक, शोधकर्ता या अन्य) इस सेंटर के माध्यम से पेटेंट, ट्रेडमार्क एवं डिजायन के लिए आवेदन कर सकता है। यह जानकारी विभाग की सचिव मुग्धा सिन्हा ने दी।

उन्होंने बताया की सेंटर के शुरू होने से इनोवेटर को राज्य में इस सुविधा का लाभ मिलने से पेटेंट की प्रक्रिया में तीव्रता आएगी तथा उसको भारत सरकार की स्कीम का भी लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया की विभाग के अधीन पेटेंट सूचना केन्द्र बौद्धिक सम्पदा अधिकार संबंधित विषयों के लिए नोडल एजेंसी पहले से ही घोषित किया जा चुकी है और वर्ष 2018 में राज्य से 186 पेटेंट दाखिल किए गए है।

सिन्हा ने बताया की टिस्क पेटेंट फाइलिंग के लिए कार्य करेगा, पेटेंट की प्रमाणिकता को देखेगा साफ्टवेयर की मदद से रिपोर्ट जनरेट करेगा, मार्केट में टेक्नोलॉजी से अन्य विविधताओं की विवेचना कर पेटेंट की प्रक्रिया को आगे बढाएगा। इससे राज्य के इनोवेटर को अब कई समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी।

जी.आई उत्पादों को दी जाएगी विशेष पहचान

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सचिव सिन्हा ने बताया की राज्य में 14 उत्पाद को ज्योग्राफीकल इडीकेंशन में पंजीकृृत हो चुके है। इन उत्पादों को किस तरह आगे बढ़ाया जाए एवं इनसे जुडे़ लोगों का आर्थिक सशक्तीकरण, उत्पाद की गुणवत्ता, ई-कामर्स प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना, प्रमुख पर्यटक स्थानों पर इनकी बिक्री के लिए विशेष व्यवस्था करना इत्यादि विषयों पर एक समिति का भी गठन किया गया है। जिसमें कृषि, उद्योग, आयुर्वेद, वन, खाद्य एवं आपूर्ति, कला एवं संस्कृति तथा उद्यान विभाग के आयुक्त व निदेशक स्तर के वरिष्ठ अधिकारी के साथ केन्द्र सरकार के दो विभागों के विशेषज्ञ अधिकारी भी शामिल किए गये है।

उन्होंने बताया की यह समिति जी.आई. पंजीकरण कराने वाली संस्थानों को आर्थिक एवं तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय का कार्य भी करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य से जी.आई. पंजीकरण करने के लिए शुल्क का पुनर्भरण भी विभाग द्वारा किया जाएगा इस निर्णय से राज्य के किसानों, कलाकारों, कारीगरों, का सामाजिक एवं आर्थिक उन्नयन होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Technology and Innovation Center
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: technology and innovation center, secretary mugdha sinha, ias mugdha sinha, आईएएस मुग्धा सिन्हा, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved