• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मतदान के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों की हो कड़ाई से पालना -आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग

Strict adherence to Covid guidelines during voting - Commissioner, State Election Commission - Jaipur News in Hindi

जयपुर। चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण का प्रसार हालांकि इन दिनों कम है लेकिन मतदान के दौरान केंद्र, राज्य व आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में किसी भी तरह की कोई कोताही ना बरती जाए।

मेहरा ने गुरुवार को सचिवालय स्थित एनआईसी से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर विस्तार से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस फोर्स द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करवाई जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान उन्हीं कार्मिकों को नियोजित किया जाए जिनके कम से कम एक कोरोना वैक्सीन डोज लग चुकी हो। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार के मतदान और मतगणना अभिकर्ता को भी एक डोज लगना सुनिश्चित किया जाए।

आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान निर्वाचक नामावली के अद्यतन एवं भौतिक सत्यापन, मतदान बूथ पर एक से अधिक जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य सम्मिलित होने की स्थिति, क्रिटीकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्रों की पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाएं जैसी पानी, बिजली, शौचालय, छाया आदि की पुख्ता व्यवस्था हो ताकि मतदाता बिना किसी परेशानी के मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि चुनाव कार्य में लगे संबंधित अधिकारी पिछले 4 वर्षों में 3 वर्ष से ज्यादा समय या गृह जिले में पदस्थापित ना हो।


मेहरा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान दलों के गठन एवं प्रशिक्षण, मतदान दलों में नियुक्त किए जाने वाले कार्मिकों के टीकाकरण, मतपत्रों के मुद्रण के समय प्रूफरीडिंग के लिए बहुस्तरीय व्यवस्था एवं नोडल अधिकारी की नियुक्ति, चुनाव के दौरान मास्क, सेनेटाइजर, ग्लव्ज आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं चुनाव के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए केन्द्र, राज्य एवं आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन की पर्याप्त प्रचार-प्रसार एवं पालना करवाने के भी निर्देश दिए।

आयुक्त ने पुलिस अधिकारियों से चर्चा करते हुए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने, संवीक्षा के समय एवं मतदान केन्द्रों पर आवश्यक पुलिस बल का आकलन एवं बलों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्रिटीकल एवं वलनरेबल मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बलों के नियोजन, चुनाव के दौरान कोविड गाइडलाइन की कड़ाई से पालना करवाने के भी निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों ने संबंधित जिलों में तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया और आयोग को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुरक्षित चुनाव के लिए भी आश्वस्त किया।

मेहरा ने बताया कि प्रदेश के अलवर और धौलपुर जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3 चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। प्रथम चरण के लिए 20, दूसरे चरण के लिए 23 और तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा, जबकि 29 अक्टूबर को जिला मुख्यालयों पर मतगणना होगी।

गौरतलब है कि दोनों जिलों में 27 लाख 2 हजार 791 उम्मीदवार अपने मताधिकार का इस्तमाल करेंगे। इनमें से 14 लाख 41 हजार 738 पुरुष, 12 लाख 61 हजार 45 महिला और 8 अन्य श्रेणी के मतदाता हैं। 72 जिला परिषद सदस्य और 492 पंचायत समिति सदस्य, 2 जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख और 22 प्रधान व उप प्रधान के लिए चुनाव होना है। दोनों जिलों की 760 ग्राम पंचायतों में कुल 3641 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Strict adherence to Covid guidelines during voting - Commissioner, State Election Commission
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: commissioner, state election commission, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved