• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अतिरिक्त मुख्य सचिव से समझी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति

Status of implementation of schemes understood by Additional Chief Secretary - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में ग्रामीण विकास के कार्यक्रम एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में मुद्दों को समझने एवं सुधार करने के लिये प्रदेश के 7 दिवसीय दौरे पर आये ग्रामीण विकास मंत्रालय के 5वें कॉमन रिव्यू मिशन के प्रतिनिधि मण्डल ने मंगलवार को राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह सहित विभिन्न योजनाओं के प्रभारियों से विस्तृत विमर्श किया गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने दल के सदस्यों को अवगत करवाया कि प्रदेश में ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति प्रभावी मॉनिटरिगं के चलते काफी बेहत्तर है।

सिंह ने बताया कि प्रदेश में मनरेगा के तहत 25 करोड़ के श्रम बजट के विरूद्व 29.42 करोड़ मानव दिवस का सृजन हुआ है साथ ही बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ,राजीविका, सांसद आदर्श ग्राम योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना एवं राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम में उल्लेखनीय प्रगति हुई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव नेे बताया कि योजनाओें के तहत सामुदायिक परिसम्पति निर्माण के विभिन्न कार्य मुस्तैदी से सम्पादित होने के साथ-साथ धरातल पर परिलक्षित हो रहे हैं इसकी अनुभूतियां सहज ही ग्राम पंचायत स्तर पर महसूस की जा सकती है ।

उन्होंने दल को बताया कि राज्य में योजनाओं के सफल क्रियान्विति उप मुख्य मंत्री, स्वंय के दौरों सहित मुख्यालय के अधिकारियों के सघन निरीक्षण एवं अवलोकन से संभव हुई है जिससे राजस्थान राज्य वर्तमान में देश में अग्रणी राज्यों में शामिल है।

सिंह ने कहा कि विभाग एवं अन्य सम्बध विभागों के अधिकारियों द्वारा प्रदेश के दौरे के दौरान दल के सदस्यों को विकास कार्यों का अवलोकन करवाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि दल में शामिल लोक प्रशासन, लोक नीति एवं शिक्षण से जुड़े सदस्यों से जो सुझाव मिलेगें वे बहुपयोगी होगें व उनसे योजनाओं के ओर बेहत्तर क्रियान्वयन का अवसर मिलेगा ।

केन्द्रीय दल में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रामेश्वर सिंह, डॉ0 समिक शोम, प्रोफेसर आशा कपूर मेहता, बिजय नारायण मिश्रा एवं सुश्री राधिका रस्तोगी शामिल है। यह दल बुधवार से भीलवाड़ा, जैसलमेर जिलों में ग्रामीण विकास योजनाओँ के कार्यों का अवलोकन करने जायेगा।

बैठक में नरेगा आयुक्त पीसी किशन, सहित विभिन्न योजनाओं के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Status of implementation of schemes understood by Additional Chief Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: additional chief secretary, rajeshwar singh, ias rajeshwar singh, nrega commissioner pc kishan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved