• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनरल सगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण

statue of General Sagat Singh - Jaipur News in Hindi

जयपुर । लेफ्टिनेंट जनरल सगत सिंह की प्रतिमा का अनावरण उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मैथसन आर्मी कमांडर सप्त शक्ति कमान की तरफ से जयपुर के झारखंड मोड़ पर किया गया ।

जनरल सगत के जन्म शताब्दी 14 जुलाई 2019 के समारोह के उपलक्ष्य में सेना ने राजस्थान हरियाणा पंजाब और यूपी के विभिन्न स्कूलों में इस महान जनरल की उपलब्धियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए लेक्चर आयोजित किये। जनरल सगत ने सेना में सामान्य रैंक में भर्ती होने के बावजूद लेफ्टिनेंट जनरल का प्रतिष्ठित रैंक हासिल किया।1961 में गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था।

1967 में जब भारत और चीन के बीच नाथू ला ;पासद्ध में झड़प हुई तब लेफ्टिनेंट जनरल सगत ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेश के बावजूद नाथू ला पास को खाली करने से मना कर दिया था। जिसका परिणाम यह रहा कि नाथू ला अब भी हमारे कब्जे में है।

तत्पश्चात1971 के भारत.पाक युद्ध के दौरानजनरल सगत 4 कोर कमांडर थे जिसने बांग्लादेश की आजादी के दौरान ढाका पहुँच कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह पाकिस्तान सेना के जनरल नियाजी द्वारा विख्यात आत्मसमर्पण संधि पर हस्ताक्षर करने के दौरान उपस्थित भाग्यशाली लोगों में से एक थे।

जनरल अधिकारी ने अपना सेवानिवृत्त जीवन गरीब और वंचित ग्रामीणों की मदद और सामाजिक कार्यों मे समर्पित किया। 26 सितंबर 2001 को उनका निधन हो गया। एक देशभक्त योद्धा जनरल सगत भारतीय सेना के सैनिकों के लिए एक मिशाल हैं जिनके पद चिन्हों पे हर सैनिक चलना चाहेगा। सप्त शक्ति कमान उन्हें नमन करता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-statue of General Sagat Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: general sagat singh, general cherish mathison army commander sapti shakti command, jaipur news, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved