• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वच्छता सर्वेक्षण-स्मार्ट डस्टबिन खुद बतायेगा कि वह भर चुका है

Smart dustbin itself will tell that it is full - Jaipur News in Hindi

जयपुर। स्मार्ट डस्टबिन अब खुद बतायेगा कि उसमें कितना कचरा भर चुका है। जैसे-जैसे कचरे का लेवल बढ़ता जायेगा डस्टबिन के फ्रंट पर लगी स्क्रीन पर लाइट की संख्या बढ़ती जायेगी। यह लगभग वैसा ही होगा जैसा वाहन में ईंधन का पैमाना दर्शाने के लिए एरो लगे होते है। जैसे ही डस्टबिन में 90 प्रतिशत कचरा भरेगा सम्बन्धित के मोबाइल पर मैसेज आयेगा।
डस्टबिन के लिए जो कम्पार्टमेंट बनाया गया है उसमें दो डस्टबिन रखने की जगह है। इसी के साथ लगे पोल पर सौलर पैनल, कैमरा और पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम लगा हुआ है। कैमरे के माध्यम से आस-पास के क्षेत्र में निगरानी रखी जा सकती है। इससे डस्टबिन के आस-पास गंदगी होने पर उसे साफ कराने में और गंदगी फैलाने वालो पर कार्रवाही करने में मदद मिलेगी। पोल पर लगे पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम पर मोबाइल के माध्यम से कहीं से भी निर्देश दिये जा सकते है। डस्टबिन के कम्पार्टमेंट में दो यूएसबी लगाने के स्लॉट है। जो मोबाइल चार्जिंग के लिए लगाये गये है। इसके साथ ही डस्टबिन से माइक भी लगा है जिसके माध्यम से डस्टबिन के पास खडा व्यक्ति डस्टबिन से जुडे मोबाइल संचालक को जवाब भी दे सकता है। डस्टबिन में इमरजेंसी कॉलिंग की सुविधा भी है। कंट्रोल रूम स्थापित कर सभी डस्टबिनों की प्रक्रिया को कंट्रोल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि आर.ए. पौद्दार मैनेजमेंट संस्थान के पूर्व छात्र शुभम पारीक द्वारा स्टार्टअप के रूप में इस तरह के डस्टबिन बनाने का कार्य शुरू किया गया है। विद्याधर नगर क्षेत्र मे अब तक 100 से अधिक स्मार्ट डस्टबिन इंस्टॉल किये जा चुके हैं। इन डस्टबिनों से कचरा एकत्रण एवं कचरे को निकटतम ट्रंसफर स्टेशन तक ले जाने का कार्य भी सम्बन्धित कम्पनी द्वारा ही किया जायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Smart dustbin itself will tell that it is full
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: smart dustbin, jaipur nagar nigam, jaipur news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved