• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बीकानेर में पब्लिक पार्क की दीवार पर उकेरे जाएंगे ’सेवन वंडर्स’

Seven Wonders will be carved on public park in Bikaner - Jaipur News in Hindi

जयपुर। बीकानेर में पब्लिक पार्क की विभिन्न दीवारों पर दुनिया के सात अजूबों के चित्र उकेरे जाएंगे। बीकानेर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने इसके लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश जारी किए हैं।

गौतम ने बताया कि बच्चों, युवाओं सहित अन्य लोगों को दुनिया के सात आश्चर्यों की जानकारी दिलाने और दीवारों के सौंन्दर्यकरण के उद््देश्य से विश्व के सात अजूबों की थ्री डी पेंटिंग बनाई जाएगी। इन चित्रों से आमजन को विश्व अजूबों की जानकारी मिलेगी, साथ ही दीवारों पर गंदगी से भी निजात मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि थ्री-डी तकनीक के इस्तेमाल से बने चित्रों के माध्यम से आमजन को इन आश्चर्यों का जीवंत रूप देखने का मिल सकेगा। इन आश्चर्यों में भारत का ताजमहल, मैक्सिको चीचेन इट्जा, ब्राजील स्थित प्रतिमा क्राइस्ट द रिडीमर, इटली के कोलोसियम, चीन की द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, पेरू की माचू पिच्चू, जार्डन का पेट्रा शामिल है। पब्लिक पार्क की इस दीवार का नाम सेवन वंडर्स वॉल ऑफ बीकानेर होगा।

बोलार्ड बेरियर रोकेंगे भैंरूजी की गली में ट्रैफिक

भैंरूजी की गली के व्यस्ततम बाजार में वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए बोलार्ड बैरियर लगाए जाएंगे। गौतम ने बताया कि भैंरूजी की गली में वाहनों के प्रवेश से बाजार में पैदल खरीददारी करने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस गली में दुकानदार भी वाहन पार्क कर देते हैं इस कारण भी यातायात जाम जैसी स्थिति बन जाती है। उन्होंने बताया कि वाहन गली में प्रवेश ना कर सके इसके लिए बोलार्ड बैरियर तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। ये बैरियर रात में भूमिगत हो जाएंगे तथा दिन के समय में सड़क के ऊपर रहेंगे, जिनके माध्यम से वाहनों की गली में आवाजाही रोकी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बड़े मॉल्स और पार्किग साइट्स पर बोलार्ड बैरियर का प्रयोग बहुत आम है।

ढोला मारू के सामने पड़ी जमीन पर लगाए जाएंगे पौधे

बीकानेर जिला कलक्टर ने होटल ढोला मारू के सामने खाली पड़ी नगर विकास न्यास की भूमि पर तारबंदी कर फूलों के पौधे लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ढोला मारू के सामने पड़ी खुली जमीन पर तारबंदी नहीं होने के कारण कचरा आदि फैला रहता है, ठेले वाले भी यहां अतिक्रमण कर रहे हैं। सरकारी जमीन को अतिक्रमण से बचाने के लिए तारबंदी करने की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाए। साथ ही इस क्षेत्र सौन्दर्यकरण के लिए फूलों के पौधे लगवाएं जिससे आमजन को इस क्षेत्र में हरियाली देख कर सुकुन मिले और शहर की आबोहवा में भी सुधार हो सके।

सार्वजनिक सम्पति विरूपण एक्ट के तहत हो कार्यवाही

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में जगह-जगह, कोटगेट, बिजली के पोल, जूनागढ़ की दीवारों सहित विभिन्न सार्वजनिक दीवारों, ऎतिहासिक धरोहरों पर पेम्पलेट, पोस्टर लगे हैं। यह सार्वजनिक सम्पति विरूपण एक्ट के उलघंन की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने ऎसा किया है वे तीन दिन में समस्त पोस्टर, पेम्पलेट स्वयं हटा लें अन्यथा प्रशासन द्वारा सार्वजनिक दीवारों और स्थानों पर पेम्पलेट पोस्टर शीघ्र हटाने की कार्यवाही की जाएगी और संबंधित के विरूद्ध सार्वजनिक सम्पति विरूपण एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी।

ट्रैफिक व्यवस्था के लिए होगा भूमि का अधिग्रहण

बीकानेर जिला कलक्टर ने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, राजस्व के अधिकारी, पुलिस और नगर निगम अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी विभाग आपसी समन्वय से शहर के अंदरूनी भाग में ऎसी भूमि का चिन्हीकरण करें जिसका पार्किंग के लिए उपयोग किया जा सके।

गौतम ने निगम अभियंता को कहा कि वर्तमान में शहर में जहां-जहां सार्वजनिक पार्किंग व्यवस्था है वहां देखें कि यह कितनी प्रभावी व सुचारू तरीके से चल रही है । जहां पार्किंग स्थलों को पूर्ण उपयोग नहीं हो रहा है, उनकी प्रभावी क्रियान्वति के लिए संचालकों के साथ मिले कर लोगों से पार्किंग के प्रयोग के लिए समझाइश करें। इसके बावजूद व्यवस्थाएं नहीं सुधरती है, तो कड़ी कार्यवाही करते हुए चालान काटे। यदि कोई बाइक गलत स्थान पर पार्क की हुई है,उसेे पुलिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर नो नॉनसेंस लॉक का प्रयोग कर बाइक चॉक कर दें जिससे चालक को समझ मिलेगी और वह अगली बार वाहन गलत स्थान पर पार्क करने से बचेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Seven Wonders will be carved on public park in Bikaner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bikaner, public park wall, seven wonders, jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved