• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सीकर जिले के प्रभारी सचिव ने विभागीय योजनाओं की क्रियान्विति के संबंध में ली समीक्षा बैठक

जयपुर। सीकर जिले के प्रभारी सचिव सुबीर कुमार ने कहा कि सीकर जिले को कन्या भ्रूण हत्या से पूर्णतया मुक्त कराने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करावें। उन्होंने कहा कि जीवन जीने का अधिकार सभी को प्राप्त है, कन्या की कोख में हत्या करना एक जघन्य अपराध है जिसके लिए अपराधी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएं। सीकर प्रभारी सचिव बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि जिले के राजकीय व निजी अस्पतालों में कन्या भ्रूण परीक्षण के संबंध में सघन निरीक्षण करावें तथा पुलिस प्रशासन का सहयोग लेकर पीसीपीएनडीटी एक्ट में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के सीएचसी, पीएचसी संस्थानों में मौसमी बीमारियों के उपचार के लिए पर्याप्त संख्या में दवाओं की उपलब्धता रखी जाए तथा कहीं भी बीमारी से किसी की असामयिक मृत्यु नहीं होने पाए इसकी सुनिश्चितता की जाये। प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि एमसीएच डे किसी भी स्थिति में निरस्त नहीं किया जाए एवं इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ए.एन.एम, आशा सहयोगिनी सहित चिकित्सा विभाग के कार्मिकों का अपेक्षित सहयोग लेकर धात्री महिलाओं, बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों, छात्रावासों में फायर सिस्टम लगे होने की नगर परिषद जांच करें एवं जो नियमों का पालन नहीं करें, उन्हें नोटिस जारी करते हुए कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
सुबीर कुमार ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिए कि विद्युत चोरी की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही करते हुए विद्युत चोरी करने वाले उपभोक्ताओं के विरूद्ध विद्युत चोरी थानों में मुकदमा दर्ज कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने पंचायती राज विभाग को जनता जल योजना में उन्हें स्थानान्तरित किए गए हैण्डपम्प , ट्यूबवैल के वर्तमान में चालू स्थिति में होने, पेयजल कनेक्शन के विद्युत बिल समय पर जमा होने के संबंध में अपडेट जानकारी भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों में मीड डे मिल, पौषाहार पकाने के बर्तनों की सही ढंग से साफ-सफाई की जाए तथा पौषाहार में मिलने वाला चना, दाल गुणवत्ता पूर्ण होना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Secretary in charge of Sikar district review meeting regarding implementation of departmental schemes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sikar, in-charge secretary subir kumar, female feticide, departmental plans, review meeting, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved