• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रीय चुनाव क्विज 2017-18 के द्वितीय चरण का आयोजन सोमवार को

Second phase of National Election Quiz 2017-18 will be organized on Monday - Jaipur News in Hindi

जयपुर। आमजन और खासकर युवाओं में चुनाव के प्रति जागरूकता लाने और उन्हें चुनावों से जुड़ी जानकारियों से रूबरू कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18 का राज्य स्तरीय (द्वितीय चरण) आयोजन 8 जनवरी को दूरदर्शन केंद्र पर किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि चुनाव और मतदान से जुड़ी जानकारियों को युवाओं के साथ साझा करने के लिए यह नवाचार भारत निर्वाचन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा 1 नवंबर, 2017 से ‘नेशनल इलेक्शन क्विज 2017-18‘ का आयोजन विभिन्न स्कूल, जिला और राज्य स्तर पर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत राज्य स्तरीय चरण के लिए निर्वाचन विभाग, राजस्थान द्वारा जिला स्तर की विजेता 33 जिला स्कूल टीमों (दो सदस्यीय) का स्टेट राउंड (प्रथम चरण) संभाग स्तर पर आयोजित करवाया जा चुका है। इस आयोजन के लिए सभी सात संभागों की कुल सात विजेता स्कूल टीमों का चयन किया गया। इन सातों टीमों के बीच स्टेट राउंड (द्वितीय चरण) 8 जनवरी को दूरदर्शन केन्द्र, जयपुर स्टूडियो में करवाया जाएगा।

भगत ने बताया कि इस खास राउंड के क्विज मास्टर पूर्व आईएएस महेन्द्र सुराणा होंगे। इस राउंड में बजर, रेपिड फायर जैसे चरण होंगे। प्रतियोगिता में 60 स्कूली छात्र-छात्राओं को दर्शक के रूप में आमंत्रित किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता की रिकॉर्डिग का प्रसारण दूरदर्शन द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए एक से अधिक बार प्रसारण किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चरण के विजेता स्कूल टीम (दो सदस्यीय) नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले नेशनल राउंड में राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी। साथ ही इस राउंड की विजेता स्कूल टीम को 25 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Second phase of National Election Quiz 2017-18 will be organized on Monday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: भारत निर्वाचन आयोग, doordarshan kendra, jaipur studio, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, अश्विनी भगत, election commission of india, jaipur doordarshan kendra, chief electoral officer, ashwani bhagat, former ias mahendra surana, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved