• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार के विकास से संतुष्ट: पीएचडी चैम्बर आफ कॉमर्स की सर्वे रिपोर्ट

Satisfied with the development of government: PhD Chamber of Commerce survey report - Jaipur News in Hindi

जयपुर । पीएचडी चैम्बर द्वारा राजस्थान पर की गई सर्वे स्टडी ‘स्टेडी स्ट्राइज्ड इन्टू द फ्यूचर- इमर्जिंग ग्रोथ डायनेमिक्स एंड द वे फॉरवर्ड‘ में अधिकांश व्यवसाय, किसान एवं लोग वर्तमान राज्य सरकार के नीतिगत विकास से संतुष्ट बताए गए हैं।
इस स्टडी में गत पांच वर्षों (2014-2018) के दौरान राज्य में हुए सुधारों का विश्लेषण किया गया है। सर्वे स्टडी में राज्य के आर्थिक विकास, औद्योगिक विकास के पुनरुत्थान, व्यापार करने की आसानी जैसे क्षेत्रों में किए गए महत्वपूर्ण सुधारों, जिलों व गांवों में विकास गतिविधियों के हो रहे प्रसार के साथ कृषि व ग्रामीण विकास में उभरते विकास प्रतिमानों को विस्तार से बताया गया है। पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसीडेंट, अनिल खेतान ने बताया कि राजस्थान में रोजगार के अवसर बढ़े हैं, उद्यमिता के मार्ग खुले हैं और राज्य के लोगों के जीवन स्तर में सुधर हुआ है।
खेतान ने बताया कि राजस्थान की मुख्यमंत्री, वसुंधरा राजे द्वारा कल, 17 सितम्बर, को जयपुर में इस स्टडी रिपोर्ट का विमोचन किया जाएगा।
खेतान ने बताया कि राजस्थान देश की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। गत कुछ वर्षों से राज्य महत्वपूर्ण विकास पथ देख रहा है। वित्त वर्ष 2013-2018 के दौरान राज्य की वास्तविक जीएसडीपी 7.1 प्रतिशत की औसत दर से बढ़ी है। सरकार द्वारा गत वर्षों में किए गए विभिन्न प्रगतिशील सुधारों की वजह से चालू वित्त वर्ष 2018-19 में जीएसडीपी के 7.7 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है।
नेट स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट (मौजूदा कीमतों पर) भी वित्त वर्ष 2013 के 446382 करोड़ रुपये से वित्त वर्ष 2014 में बढ़कर करीब 757483 करोड़ रूपए हो गए हैं। श्री खेतान ने कहा कि मजबूत आधार ही किसी भी राज्य के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास की कुंजी होते हैं।
देश के 21 प्रतिशत की औसतन गरीबी अनुपात की तुलना में राज्य का गरीबी अनुपात सिर्फ 8.3 प्रतिशत है, जो राज्य के लिए उत्साहजन संकेत है। राज्य में 2015-16 में एफडीआई प्रवाह 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर था, जो 2017-18 में बढ़कर 96 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।
राजस्थान में गत कुछ वर्षों में औद्योगीकरण के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के राजस्थान स्टेट चैप्टर की चेयरपर्सन, डॉ. श्रुति नादा पोद्दार ने कहा कि राज्य हस्तशिल्प, रत्नों व आभूषणों, डायमेंश्यनल स्टोन्स, कृषि उत्पादों एवं वस्त्र उत्पादों के निर्यात में परम्परागत रूप से मजबूत रहा है।
उन्होंने आगे बताया कि सेवा निर्यात के संदर्भ में पर्यटन व आतिथ्य राजस्थान का महत्वपूर्ण भाग है और इस क्षेत्र में राज्य के लिए विदेशी मुद्रा का राजस्व अर्जित करने की असीम सम्भावना है। राज्य में बढ़ते हुए पर्यटन के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए पर्यटन की बुनियादी सुविधाओं के पुनर्विकास किए जाने की आवश्यकता है। साथ ही राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी लाने हेतु यहां के हेरिटेज टूरिज्म का बहु-आयामी विकास भी करना होगा।
खेतान ने बताया कि पीएचडी चैम्बर की ओर से राजस्थान सरकार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनाई गई योजना का अनुसरण करने का सुझाव दिया है, क्योंकि राज्य के प्रसिद्ध उत्पादों की बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडिंग व मार्केटिंग के मुख्य उद्देश्य को पूरा करने के लिए ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट‘ की अवधारणा को लागू करने की दिशा में यह बहुत ही महत्वपूर्ण और अभिनव निर्णय है।
राज्य को जमीनी स्तर तक पहुचने वाली कुछ प्रभावी नीतियां तैयार कर कृषि, हस्तशिल्प व हथकरघा, सीमेंट एवं पर्यटन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में और अधिक निवेश आकर्षित करने की आवश्यकता है। अपने आंतरिक प्राकृतिक संसाधनों, समृद्ध संरचना एवं अनुकूल नीतिगत माहौल की वजह से आने वाले समय में राजस्थान के औद्योगिक केंद्र बनने की भी विशाल सम्भावना है। अनिल खेतान ने यह भी बताया कि राज्य की ओर से व्यवसाय करने को आसान बनाने के लिए विभिन्न सुधारा लागू किए गए हैं और डीआईपीपी द्वारा जारी बीआरएपी रैंकिंग पर राजस्थान 9 वें स्थान पर है। आगामी समय में राज्य में कई उल्लेखनीय सुधार होने की सम्भावना है।
उन्होंने बताया कि पर्यटन क्षेत्र के हमेशा के आशाजनक समर्थन, परिवहन व लॉजिस्टिक्स सेवाओं के साथ राज्य का सेवा क्षेत्र भी उल्लेखनीय गति से आगे बढ़ रहा है। संशोधित लॉजिस्टिक्स और फूड प्रोसेसिंग में उपलब्ध अवसरों जैसे विकास के नवीन प्रतिमानों के साथ कृषि क्षेत्र में भी आगे बढ़ने के लिए आशाजनक भविष्य है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Satisfied with the development of government: PhD Chamber of Commerce survey report
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, jaipur, phd chamber of commerce, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved