• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए गाइड लाइंस जारी, अफसरों को मुस्तैद किया

Release guide lines to provide clean water - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में बढ़ती गर्मी को देखते हुए जलदाय विभाग और अधिक मुस्तैद और सजग हो गया है। विभाग ने सभी जिला अधिकारियों को खास गाइड लाइंस जारी कर उन्हें अविलंब समस्याओं का निस्तारण करने के लिए निर्देश दिए हैं। निर्देशों के अनुसार प्रदेश के आमजन तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में कोताही या लापरवाही को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रमुख शासन सचिव रजत कुमार मिश्र ने मुख्य अभियंता और अतिरिक्त मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारियों के साथ खास बैठक कर गर्मी में पेयजल की किल्लत नहीं आने के पुख्ता इंतजामात किए हैं। निर्देशों के अनुसार प्रदेश के सभी जिलाेें के लिए मुख्य अभियन्ता एवं अतिरिक्त मुख्य अभियन्ताओं को प्रभारी बनाया गया है, जो कि फिल्ड विजिट कर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करेंगे।
निर्देशों के अनुसार जहां विभाग द्वारा पेयजल की सप्लाई नहीं है या पेयजल पर्याप्त मात्रा में पहुंच नहीं पा रहा ऐसे क्षेत्रों में परिवहन के द्वारा (टैंकर) पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 2394.08 लाख एवं शहरी क्षेत्रों में 2195.88 लाख रूपयों की स्वीकृति जारी कर दी है। यही नहीं 13 अभाव ग्रस्त जिलाेें में एसडीआरफ के तहत जल परिवहन कराने के लिए भी खास निर्देश जारी किए हैं, ताकि आमजन को पेयजल के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़े। वर्तमान में प्रदेश के 16 शहरों में 2 हजार 203 टैंकर ट्रिप्स प्रतिदिन से पेयजल परिवहन किया जा रहा है। इसी प्रकार पेयजल की कमी वाले 1 हजार 82 गांव और ढाणियों में 1 हजार 887 टैंकर ट्रिप प्रतिदिन से पेयजल परिवहन किया जा रहा है, जिसे आवश्यकतानुसार बढ़ा दिए जानेे के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

गांवों की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले हैंडपंपों के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हैंडपम्पों की मरम्मत के लिए 42वां हैंडपंप अभियान 1 अप्रेल से प्रदेश भर में शुरू कर दिया गया है। हैंडपम्प मरम्मत अभियान व जल योजनाओं के संधारण के लिए किराए के 531 वाहन एवं 2 हजार 500 संविदा श्रमिकों की स्वीकृति भी जारी कर दी गई है।

गौरतलब है कि वर्ष 2017-18 में ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख 15 हजार 470 एवं शहरी क्षेत्रों में 35 हजार 337 हैंडपम्पों का मरम्मत कार्य सम्पन्न करवाया जा चुका है। इसके अलावा वर्ष 2017-18 में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 2 हजार 674 नलकूप और 5 हजार 795 हैंडपम्प चालू किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Release guide lines to provide clean water
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, drinking water, guide lines, phed, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved