• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ट्रैफिक व्यवस्था का होगा कायाकल्प, बनाई गई समिति, बंद नहीं होगा बीआरटीएस

Rejuvenation of traffic arrangements, committee created, will not stop BRTS - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के परिवहन मंत्री यूनुस खान ने कहा है कि बेहतर यातायात प्रबन्धन वाले शहरों की यातायात प्रबन्धन प्रणाली का अध्ययन कर जयपुर की यातायात व्यवस्था में सुधार किए जाएंगे।
परिवहन मंत्री खान शुक्रवार को नगरीय परिवहन में सुधार के सम्बन्ध में उनकी अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित हुई एक बैठक के बाद पत्रकारों को सम्बोधित कर रहे थे। खान ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का मानना है कि जनसंख्या वृद्धि और शहर के प्रसार दो देखते हुए जयपुर के यातायात प्रबन्धन में आमूलचूल परिवर्तन की आवश्यकता है। उनके निर्देश पर शुक्रवार को स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, आरएसआरटीसी, जेसीटीएल, परिवहन एवं पुलिस अधिकारियों के साथ इस मामले पर आयोजित बैठक में नगरीय यातायात प्रबन्धन के विविध पक्षों पर विस्तार से विचार किया गया।


खान ने बताया कि यूडीएच विभाग के प्रमुख शासन सचिव की अध्यक्षता में इस विषय पर एक समिति बनाई गई है जो अन्य शहरों के व्यवस्थित यातायात प्रबन्धन का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी जिसके आधार पर जयपुर में यातायात प्रबन्धन के लिए रीति नीति का निर्धारण किया जाएगा। खान ने बताया कि मुख्यमंत्री का विशेष फोकस जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सुधार पर है। जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों के लिए विशेष माॅडल कण्डीशन, रंग, सीटों की संख्या जैसे मानकों का निर्धारण किया जा सकता है। यात्रियों को सुरक्षित परिवहन के साथ-साथ पेयजल, शौचालय, छाया जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर भी जोर रहेगा। नगरीय परिवहन का मामला मूलतः नगरीय विकास विभाग से सम्बन्धित है इसलिए परिवहन विभाग एक सलाहकार की भूमिका में रहेगा।


नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द कृपलानी ने कहा कि जयपुर राजधानी होने के साथ ही इस शहर का पर्यटन की दृष्टि से भी खासा महत्व है। इसके यातायात में इस तरह सुधार किया जाना अपेक्षित है जिससे हर व्यक्ति स्वयं को सुरक्षित महसूस करे। इसकी यातायात समस्याओं एवं उनके समाधान के अध्ययन के लिए स्थानीय स्तर पर एवं अन्य शहरों में भी सर्वेक्षण कराया जा रहा है। कृपलानी ने कहा कि आने वाले दिनों में जयपुर की परिवहन व्यवस्था एक अलग ही रूप में नजर आएगी। कृपलानी ने एक संवाददाता के सवाल के जवाब में बताया कि बीआरटीएस सिस्टम का अध्ययन करने के लिए एक दल गुजरात गया था। जयपुर के बीआरटीएस की कमियों को दूर कर इसे सुधारा जाएगा और बंद नहीं किया जाएगा। नगरीय परिवहन में सुधार के लिए अगली बैठक 30 जनवरी को रखी गई है।


बैठक में एसीएस परिवहन शैलेन्द्र अग्रवाल, जेडीसी वैभव गैलरिया, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि जैन, पुलिस आयुक्त संजय अग्रवाल, डीसीपी टैफिक लवली कटियार, अपर परिवहन आयुक्त मनीषा अरोड़ा समेत आरएसआरटीसी एवं जेसीटीएल के अन्य अधिकारी शामिल थे।






ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rejuvenation of traffic arrangements, committee created, will not stop BRTS
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: transport minister yunus khan, urban development minister shri chandra kripalani, acs transportation shailendra agrawal, jdc vaibhav galleria, chief executive officer of municipal corporation ravi jain, police commissioner sanjay agrawal, dcp traffic lovely katiyar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved