• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ऊर्जा के स्रोतों का उपयोग मितव्ययता के साथ करना होगा: रमेश चन्द मीना

जयपुर। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि वर्तमान में भारत विश्व में एक बड़ा ऊर्जा का उपभोक्ता है जो कि देश के विकास की प्रगति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों के संरक्षण के लिए ऊर्जा का उपयोग करने वाले सभी घटकों को साथ लेकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हम सबको उपलब्ध ऊर्जा के स्रोतों का उपयोग मितव्ययता के साथ करना होगा ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

मीना गुरुवार को इन्द्र लोक सभागार, जैन नसिया जयपुर में आयोजित ’संरक्षण क्षमता महोत्सव सक्षम-2020’ के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभिन्न प्रकार के प्रदूषण हो रहे हैं उनके निवारण एवं उपाय के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। राजस्थान पूरे देश में सौर एवं पवन ऊर्जा के उत्पादन में पहले स्थान पर है जो हम सबके लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस उपाय करें: खाद्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान में जिस तेजी से सड़कों पर वाहनों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ रही है वह गम्भीर चिन्ता का विषय है इसलिए सभी तेल कम्पनियों के प्रतिनिधियों को प्रदूषण को कम करने के लिए चिन्तन करने के जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए जनजागरुकता अभियान संचालित करने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाए: मीना ने कहा कि पर्यावरण संतुलन को बरकरार रखने के लिए वर्तमान में जैविक खेती करने के लिए आमजन को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों का संरक्षण करना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी के तापमान में वृद्धि का सबसे महत्वपूर्ण कारण प्रदूषण में निरंतर वृद्धि है जिसके कारण ग्रीन हाउस गैस का स्तर बढ़ रहा है जो ऑजोन परत को नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में औद्योगिक क्रांति की वजह से पर्यावरण में कार्बन डाईऑक्साइड एवं ग्रीन हाउस गैसों का अनुपात बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ramesh Chand Meena said, Energy sources have to be used with frugality
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, food and civil supplies minister ramesh chand meena, energy, petroleum substance protection, conservation capability festival saksham-2020, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved