• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में साकार हो रही है राजस्थानी संस्कृति

Rajasthani culture is coming true at special handloom expo - Thiruvananthapuram News in Hindi

जयपुर। उद्योग विभाग द्वारा जयपुर के राजस्थान हाट पर आयोजित स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में राजस्थानी संस्कृति साकार हो रही है। जयपुरवासियों को बगरु और सांगानेरी प्रिंट की बेडशीट्स के साथ ही अजरख प्रिंट की बेडषीट खासी पसंद आ रही है।
उद्योग आयुक्त अर्चना सिंह ने बताया कि बगरु, सांगानेरी और मुगल प्रिंट के बेड़कवर की अपनी विशीष्ठ पहचान होने से देष और विदेश मेें परंपरागत प्रिंट के बेडकवरों की मांग रही हैं और जयपुर सहित राजस्थान के विभिन्न स्थानों से बड़ी मात्रा में इनका निर्यात होता है। उन्होंने बताया कि स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में राजस्थान सरकार के उपक्रम राजस्थान हैण्डलूम कारपोरेशन, राजस्थान बुनकर संघ और राजस्थान लघु उद्योग निगम के स्टाॅलों पर एक से एक डिजाइन के बेडकवर, सिंगल और डबल बेडशीट, दीवान सेट के साथ ही फर्निसिंग आइटमों में परदे आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


आयुक्त सिंह ने बताया कि जयपुरवासियों का आज भी परंपरागत डिजाइन और प्रिंट के प्रति लगाव का ही परिणाम है कि देश दुनिया में पहचान बना चुकी बगरु, सांगानेरी प्रिंट के बेडकवर की जमकर खरीदारी हो रही है।
स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन की पांच स्टाॅलों में राजस्थानी अजरख, बगरु, सांगानेरी, कोटा डोरिया, लहरियां, बंधेज, मोठडी, काॅटन शिल्क और मुगल प्रिंट के एक से एक डिजाइनदार कुर्ते, दुपट्टें, सलवार सूट, साड़ियां के साथ ही बेड कवर, आदि, चादर व अन्य मेटेरियल प्रदर्शित व बिक्री की जा रही है। आने वाले गर्मियों के मौसम को देखते हुए एक्सपो में खासतौर से गर्मियों में ओढ़ने की चादरें, खेस के साथ ही नापासर की खेस भी प्रदर्शित की गई है। इसी तरह से बुनकर संघ की दो स्टाॅलों पर प्रदेश के बुनकरों द्वारा तैयार उत्पादों के साथ ही कोटा डोरिया की साड़िया व ड्रेस मैटेरियल आदि उपलब्ध है।
एक्सपो का एक अन्य आकर्षण जयपुरी रजाई के साथ ही कालीन डिजाइन के बेडकवर है जिसे मेले में आने वालों द्वारा खासा पंसद किया जा रहा है।
उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक एसएस शाह ने बताया कि स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो जल महल के सामने स्थित राजस्थान हाट पर 4 मार्च तक चलेगा। एक्सपों में राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और जम्मूकश्मीर के बुनकरों द्वारा हिस्सा लिया जा रहा है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthani culture is coming true at special handloom expo
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: special handloom expo, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, thiruvananthapuram news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved