• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित

Rajasthan State Open School 10th result declared - Jaipur News in Hindi

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को शिक्षा संकुल स्थित सभागार में राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर की मार्च-मई 2018 की कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम कम्प्यूटर का बटन दबाकर घोषित किया।

देवनानी ने बताया कि परीक्षा में कुल 66,580 अभ्यर्थी बैठे थे। इनमें में 30,849 महिला तथा 35,731 पुरुष अभ्यर्थी थे। उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 28024 तथा आंशिक उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 38556 है। कुल परीक्षा परिणाम 42.09 प्रतिषत रहा। इनमें महिलाओं का 47.49 तथा पुरुषों का 37.43 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है। इस वर्ष पुरूषों की तुलना में महिला परीक्षार्थियों का परिणाम 10.06 प्रतिशत अधिक रहा है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि इस बार परीक्षा में पुरुष परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम गत वर्ष की तुलना में 3.03 प्रतिशत व महिला परीक्षार्थियों का 5.28 प्रतिशत अधिक रहा है तथा समेकित परीक्षा परिणाम गत वर्ष की तुलना में 3.93 प्रतिशत अधिक रहा है।

सर्वोच्च स्थान पर रहने वाली सावित्री और भागीरथ सिंह को मीरा और एकलव्य पुरस्कार


देवनानी ने परीक्षा में 500 में से 420 अंक प्राप्त कर महिलाओं में सर्वोच्च स्थान पर रहने वाली सावित्री लोधा को मीरा तथा पुरूषों में 500 में से 400 अंक प्राप्त कर सर्वोच्च स्थान पर रहने पर भागीरथ सिंह को एकलव्य पुरस्कार प्रदान किए जाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इन दोनों को प्रत्येक को प्रशस्ति-पत्र एवं 11,000 रूपये की राशि दी जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री ने ओपन स्कूल के अंतर्गत निरंतर छात्र-छात्राओं की बढ़ती संख्या और बढ़ते उत्त्तीर्ण प्रतिशत पर प्रसन्नता जताते हुए घोषणा की कि आगामी वर्ष से एकलव्य और मीरा पुरस्कार की राशि बढ़ाकर 21-21 हजार रूपये की जाएगी। उन्होंने इस बार सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले भागीरथ सिंह और सावित्री लोधा को परीक्षा परिणाम स्थल से ही व्यक्तिश फोन कर बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan State Open School 10th result declared
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan state open school 10th result declared, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved