• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डिजिटल क्रान्ति के नए दौर में पहुंचा राजस्थान रोडवेज

Rajasthan roadways reached new era of digital revolution - Jaipur News in Hindi

जयपुर। लोक सेवाओं को और अधिक सुविधाजनक एवं बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार लगातार भरसक प्रयास में जुटी हुई है। सरकार के बहुआयामी प्रयत्नों की बदौलत प्रदेशवासियों की रोजमर्रा की जिन्दगी को आसान बनाने और राज-काज को रफ्तार देने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का अच्छा परिणाम सामने आ रहा है।

इससे राज-काज करने वालों से लेकर सार्वजनिक सेवाओं और सुविधाओं से जुड़े लक्ष्य समूह तक को सहूलियतों का अहसास होने लगा है। कार्य सम्पादन, सुविधाओं और सेवा प्राप्ति में शीघ्रता व गुणवत्ता के साथ ही सरलता और सहजता भी आयी है।

सुशासन और लोक कल्याण से जुड़े हर क्षेत्र में सरकारी सेवाओं को सरल, सहज एवं उपादेय बनाने के संकल्पों के अन्तर्गत ही प्रदेश सरकार की मंशा को आकार देने में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम भी पीछे नहीं है।

हाल के कुछ माहों में राजस्थान रोडवेज ने अपनी सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने, कार्मिकों से लेकर यात्रियों तक के सफर को आसान, सुविधायुक्त व सुरक्षित बनाए जाने को लेकर बहुत से नवाचारी प्रयासों को मूर्त रूप दिया है।

123 नई ईटीआईएम का प्रयोग शुरू
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम का चित्तौड़गढ़ आगार इन अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग में अव्वल रहा है। चित्तौड़गढ़ आगार में वर्तमान सरकार के अब तक के कार्यकाल में परिचालकों की सुविधा के लिए टिकट बुकों के स्थान पर डिजिटल प्रणाली से टिकट जारी करने का कार्य करने वाली 123 नई ई.टी.आई.एम. (इलेक्टि्रक टिकट इश्यू मशीन) का प्रयोग आरंभ किया गया है।

स्मार्ट मोबाइल सेट के मॉडल में ये मशीनें राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के राज्य मुख्यालय जयपुर द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। इनमें कैमरा भी लगा हुआ है। इस मशीन से यात्रियों को शीघ्र टिकट जारी होने से समय की बचत होगी वहीं किसी भी तरह की कोई घटना या महत्वपूर्ण कार्य के समय इस मशीन से फोटो/वीडियो भी बनाया जा सकता है।

कम्प्यूटर सुविधाओं का विस्तार

आगार में बुकिंग के लिए लगे हुए कम्प्यूटर एवं प्रिन्टर बहुत पुराने होने से बार-बार खराब होने की समस्या से अक्सर दो-चार होना पड़ रहा था। इस समस्या से मुक्ति दिलाने में हाल के छह माह में खास उपलब्धियां सामने आयी हैं।

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ही चित्तौड़गढ़ आगार को सूचना प्रौद्योगिकी एवं अन्य प्रकार के संसाधनों से भी समृद्ध किया गया है। इसके अन्तर्गत आगार को 12 नए कम्प्यूटर उपलब्ध कराए गए। इनमें से 9 बुकिंग कार्यालयों एवं 3 आगार कार्यालय के लिए काम में आ रहे हैं।

इससे यात्रियों को तुरन्त बुकिंग से टिकट जारी हो रहे हैं तथा टिकट की प्रिन्ट भी साफ-सुथरी एवं सहज सुपाठ्य हो गई है। नवीन कम्प्यूटर-प्रिन्टर का फायदा यह हुआ है कि इससे यात्रियों एवं कर्मचारियों दोनों का समय बचा है और सुविधा बढ़ी है।

आसान हुआ कामकाज

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम, चित्तौड़गढ़ आगार के मुख्य प्रबन्धक राकेश कुमार सारस्वत के अनुसार रोडवेज के क्षेत्र में हाल ही हुए सूचना प्रौद्योगिकी युक्त नवाचारों व संसाधनों की उपलब्धता से सभी को सहूलियत हुई है और काम और अधिक आसान हुआ है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan roadways reached new era of digital revolution
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: digital revolution, new round, rajasthan roadways, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved