• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राजस्थान ने मुंबई से हासिल किए 1,94,800 करोड़ रुपए के निवेश संबंधी ऑफर

मुंबई/जयपुर। राजस्थान सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में राज्य में निवेश को आकर्षित करने के लिए अपने नेशनल पार्टनर सीआईआई के साथ मुंबई में ‘इन्वेस्टर्स कनेक्ट कार्यक्रम’ का आयोजन किया। राज्य स्तरीय निवेशक शिखर सम्मेलन से पहले राज्य ने 1,27,459 करोड़ रुपए के एमओयू और 67,379 करोड़ रुपए से अधिक के लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) सफलतापूर्वक हासिल किए हैं। इस तरह कुल 1,94,800 करोड़ रुपए के निवेश संबंधी ऑफर हासिल किए गए। निवेश मुख्य रूप से अक्षय ऊर्जा, खान और खनिज, सिटी गैस, फार्मा, इंजीनियरिंग आदि क्षेत्रों में प्रस्तावित हैं। 40 प्रस्तावित परियोजनाओं के साथ अनुमान है कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में रोजगार के 1,44,000 अवसर सृजित होंगे और इस तरह राज्य के विकास को और बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान सरकार की माननीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने कहा, ‘‘देश का सबसे बड़ा प्रांत होने के साथ ही राजस्थान सभी प्रकार के प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। प्रदेश में पर्याप्त बिजली आपूर्ति, जल संसाधन, और अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधओं के साथ सड़कों का व्यापक नेटवर्क उपलब्ध है जो पड़ोसी राज्यों को जोड़ रहा है और देश की राजधानी के भी करीब है। यहां विभिन्न प्रकार के खनिज उपलब्ध हैं, कृषि उत्पादों में विविधता और समृद्धि है और सबसे ऊपर कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुधारवादी दृष्टिकोण की सरकार है। ये ऐसे कारण हैं, जिनसे प्रेरित होकर अनेक निवेशक राज्य में निवेश करने के लिए आकर्षित होते हैं।’’.

विशेष रूप से कुछ प्रमुख निवेशकों ने बड़ी परियोजनाओं को तैयार किया है। जेएसडब्ल्यू फ्यूचर एनर्जी ने जैसलमेर जिले में 10,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 40,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया है। वेदांता समूह ने 33,350 करोड़ रुपए की लागत से एक्सप्लोरेशन एक्सपेंशन का प्रस्ताव तैयार किया है। ग्रीनको एनर्जीज ने 30,000 करोड़ रुपए की एकीकृत अक्षय ऊर्जा भंडारण परियोजना का ऑफर दिया है। अडानी ग्रीन एनर्जी ने जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर और जोधपुर में 4000 मेगावाट की 20,000 करोड़ रुपए की अक्षय ऊर्जा परियोजना का प्रस्ताव दिया है। अडाणी टोटल गैस ने उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और बूंदी में सिटी गैस सप्लाई की 3000 करोड़ रुपए की परियोजना का प्रस्ताव रखा है। अन्य 40 प्रस्तावित परियोजनाओं में कृष फार्मा ने 750 करोड़ रुपए के निवेश के साथ सिरोही में एक फार्मा निर्माण इकाई का प्रस्ताव रखा है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan receives investment offers worth Rs 1,94,800 crore from Mumbai
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan receives investment offers worth rs 1, 94, 800 crore from mumbai, rs 1, 800 crore, rajasthan, investment offers, mumbai, investor summit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved