• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नेत्रदान है महादान, जरूरतमंद लोगों के जीवन में लाएं रोशनी - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Rajasthan medical and health minister Dr. Raghu Sharma appeal for eye donation - Jaipur News in Hindi

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि नेत्रदान महादान है। उन्होंने कहा कि नेत्रदान के माध्यम से जरूरतमंद लोगों के जीवन में रोशनी लाई जा सकती है। डॉ. शर्मा रविवार को सेंट्रल पार्क में आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान द्वारा नेत्रदान पखवाड़ा के समापन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नेत्रदान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान व सहयोग करने वालों को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।

चिकित्सा मंत्री ने आई बैंक सोसाइटी द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की एवं आमजन में नेत्रदान के लिए जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि नेत्रदान के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ निजी हॉस्पिटल एवं स्वयंसेवी संस्थाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि देश में प्रतिवर्ष एक लाख कॉर्निया की जरूरत होती है एवं मात्र 25 हजार कॉर्निया ही प्रत्यारोपित हो पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में नेत्रदान को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि एसएमएस के डॉक्टर्स आई बैंक सोसाइटी के साथ मिलकर कॉर्निया प्रतिरोपण को प्रोत्साहित करने के प्रयास करेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के नए स्थापित हुए सहित सभी मेडिकल कॉलेजों में कॉर्निया प्रत्यारोपण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को 2 माह का आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में राइट टू हेल्थ की दिशा में कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा व नि:शुल्क जांच योजना को सुदृढ़़ करने के साथ ही नशामुक्ति, मिलावट के विरुद्ध सख्ती आदि प्रयास किए जा रहे हैं।

आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष बीएल शर्मा ने बताया कि कॉर्निया दान में किसी की अंतिम दृष्टि, दृष्टिहीन की प्रथम दृष्टि बन सकती है। कॉर्निया दान में केवल आंख के ऊपरी पतली सी पारदर्शी परत निकाली जाती है। मृत्यु के 6 घंटे के भीतर किए गए कॉर्निया दान से दृष्टिहीन को दृष्टि मिल सकती है। सोसाइटी के उपाध्यक्ष एके भंडारी ने आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान द्वारा नेत्रदान के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।

कॉर्निया प्रतिरोपित करवा चुके कालूराम शर्मा व आदित्य शर्मा ने प्रतिरोपण के बाद नेत्र ज्योति आने के अनुभव साझा किए व अधिक से अधिक नेत्रदान का आह्वान किया। इस अवसर पर राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के सीएमडी कुंजी लाल मीणा, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी, सेवानिवृत्त अतिरिक्त मुख्य सचिव ललित कोठारी सहित गणमान्य अतिथिगण मौजूद थे। डॉ. ऊषा बाफना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan medical and health minister Dr. Raghu Sharma appeal for eye donation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan medical and health minister dr raghu sharma, appeal for eye donation, dr, raghu sharma, ashok gehlot, cm ashok gehlot, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved