• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आईटी के माध्यम से नागरिकों का जीवन बेहतर करने में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य : मुख्य सचिव

जयपुर। मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के माध्यम से नागरिकों के जीवन में बेहतरी लाने के क्षेत्र में देश में अग्रणी है। राज्य को गत सालों में शासन में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 46 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं। गुप्ता शनिवार को जयपुर में जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में आयोजित ‘दसवें थोट लीडरशिप लेक्चर सीरिज’ में छात्र-छात्राओं को संबोधित कर संवाद कर रहे थे।

मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने ‘डाइवर्सिटी एंड अपॉरचुनिटी इन राजस्थान रोल ऑफ ई-गवर्नेंस’ विषय पर बोलते हुए कहा कि राजस्थान में ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम हुआ है। शासन में ई-गवर्नेंस के उपयोग में राज्य देश में सबसे आगे है जिसकी बदौलत गत वर्षों में 46 पुरस्कार हासिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि जन आधार योजना के माध्यम से लाभार्थी को घर बैठे ही पीडीएस, पेंशन जैसी योजनाओं का त्वरित लाभ पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के आरंभ के समय सिर्फ एक महीने में ही पात्र 39 लाख किसानों के खाते में राशि पहुंचा दी गई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में ई-मित्र, राजनेट, राज सम्पर्क पोर्टल एवं अभय कमांड सेंटर जैसे काफी कदम उठाए हैं। प्रदेश में 66 हजार 500 ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से नागरिक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।

मुख्य सचिव ने कहा कि शासन में सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से पारदर्शिता बढ़ाने, भ्रष्टाचार को रोकने और सेवाएं मुहैया कराने की गुणवत्ता बेहतर करने में मदद मिली है। डाइरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थियाें के खाते में सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है जिसमें लीकेज की गुंजाइश ही खत्म हो जाती है। साथ ही सरकारी अधिकारियों के प्रदर्शन में सुधार हो रहा है और धन की छीजत को रोकने में भी मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग में साइबर क्राइम एवं व्यक्तिगत जानकारी लीक होने जैसी चुनौतियां भी हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan leading state in improving the lives of citizens through IT: Chief Secretary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief secretary db gupta, through it, citizen\s life better, rajasthan, leading state, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved