• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान चुनाव - पोलिंग पार्टियां रवाना, दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा

Rajasthan elections - Polling parties leave - Jaipur News in Hindi

जयपुर । राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कराने के लिए जयपुर के भवानी निकेतन महाविद्यालय के पोलिंग पार्टियां गुरुवार को रवाना हो गई ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि 7 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि इस बार दिव्यांगजनों और महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य में कुल 4 लाख 36 हजार 125 मतदाता विभिन्न श्रेणियों के दिव्यांग जन हैं। मतदान केन्द्रों पर उनकी सुविधा के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प्स, व्हील चेयर तथा सहायता के लिए 1 लाख 3 हजार 166 स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वोलेंटियर लगाए गए हैं। दिव्यांगजनों को एवं उनके सहायकों को घर से लाने ले जाने के लिए भी परिवहन की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए ब्रेल में वोटर स्लिप एवं इपिक कार्ड का वितरण भी किया जा रहा है।

259 मतदान केंद्रों का जिम्मा महिलाओं को



उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए नवाचार के रूप में 259 समस्त महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें मतदान दलकर्मी, सुरक्षाकर्मी इत्यादि सभी महिलाएं होंगी। इस बार दिव्यांगजनों द्वारा स्वेच्छा से मतदान कर्मियों के रूप में अपनी सेवाएं देने का आग्रह किया गया है जिसे स्वीकार करते हुए उदयपुर में 2 एवं नागौर में 01 मतदान केन्द्र ऐसे बनाए जा रहे हैं, जहां सभी मतदानकर्मी दिव्यांगजन होंगे, जो यह संदेश देंगे कि वे किसी भी प्रकार से सामान्य जन से कम नहीं है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर पर्ची एवं वोटर गाइड का वितरण भी सभी मतदाताओं को किया जा चुका है। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता सहायता बूथ भी स्थापित किये जाएंगे। आगामी चुनाव में 199 विधानसभा क्षेत्रों हेतु कुल 51 हजार 687 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है। मतदान के लिए 209 आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित किए जा रहे हैं।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan elections - Polling parties leave
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan assembly elections, rajasthanelection2018, rajasthanelection 2018, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved