• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जल संचय की मिसाल बना राजस्थान, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का चौथा चरण शुरू

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की सफलता ने जल की दृष्टि से राजस्थान की तस्वीर बदल दी है। उन्होंने कहा कि जो राजस्थान कल तक सूखे प्रदेश के रूप जाना जाता था आज वह पूरी दुनिया में जल संचय की मिसाल बन गया है। आने वाले समय में इस अभियान से राजस्थान की तकदीर बदल जाएगी।

राजे बुधवार को राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के चतुर्थ चरण के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने अभियान के तीनों चरणों की सफलता के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारियों, समाजसेवी संस्थाओं, संगठनों, जनप्रतिनिधियों एवं आमजन के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह एक मात्र ऐसा अभियान है जिसे आमजन ने अपनी भागीदारी से इस ऊंचाई तक पहुंचाया है।

एनजीटी ने कहा, दूसरे राज्य भी अपनाएं यह अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल स्वावलम्बन अभियान को अन्य प्रदेशों में लागू करने के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सिफारिश की है। नीति आयोग की नेशनल वाटर इंडेक्स रिपोर्ट में भी इस अभियान का विशेष उल्लेख किया गया है। केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने इस अभियान के प्रजेंटेशन के लिए हमें आमंत्रण दिया है, ताकि अन्य राज्य भी इसे अपना सकें।

4.66 फीट बढ़ा भूजल स्तर

राजे ने कहा कि इस अभियान में शामिल गांवों में औसतन 4.66 फीट भूजल स्तर बढ़ गया है, 63 प्रतिशत हैंडपम्प में दोबारा पानी आ गया है, 20 प्रतिशत ट्यूबवैल दोबारा एक्टिव हो गए हैं। साथ ही टैंकर आपूर्ति में करीब 56 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जल क्रांति ही नहीं, वन क्रांति को भी जोड़ा गया। प्रदेशभर में लगाए गए डेढ़ करोड़ पौधों से हरियाली फैल रही है।

चौथे चरण में चार हजार गांवों में चलेगा अभियान

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभियान के तीन चरणों में 12 हजार 56 गांवों में 3 लाख 80 हजार से अधिक जल संरचनाओं का निर्माण हुआ है। जिनमें से अधिकतर जल से लबालब हैं। उन्होंने कहा कि चैथे चरण में करीब 4 हजार गांवों में जल संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाले चरणों में हम सफलता के नए कीर्तिमान बनाएंगे।

राजे ने इससे पहले मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के चौथे चरण के शुभारम्भ की तैयारियों का जायजा लेने नागौर जा रहे एक्सईएन रामवीर शर्मा, पंचायत समिति के सहायक अभियंता राजेन्द्र सिहाग एवं कार चालक तेजाराम के सड़क हादसे में निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने घटना में घायल सहायक अभियंता रामरतन डिलवाल, सथरेण निवासी शंकरलाल गोदारा एवं उनकी पत्नी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje inaugurates fourth phase of Jal Swavlamban campaign
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan chief minister, vasundhara raje, jal swavlamban campaign, jal swavlamban campaign fourth phase, एनजीटी, national green tribunal, policy commission, national water index report, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved