• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भविष्य के विकास व तरक्की की रूपरेखा तैयार करता है राजस्थान का बजट - अशोक कजारिया

Rajasthan budget prepares the road for future development and progress - Ashok Kajaria - Jaipur News in Hindi

जयपुर । फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल के चेयरमेन एवं कजारिया सिरेमिक्स लिमिटेड के सीएमडी अशोक कजारिया ने कहा कि आज पेश किया गया राज्य का बजट भविष्य के विकास व उन्नति की रूपरेखा तैयार करता है। बजट में सभी के लिए कुछ है और यह राज्य के प्रत्येक नागरिक के जीवन को छूता है। राजस्थान एमएसएमई (स्थापना व संचालन की सुविधा) अधिनियम - 2019 के तहत एमएसएमई इकाइयों के लिए बिना अनुमति व अनुमोदन के व्यवसाय शुरू करने की अवधि को पांच वर्ष के लिए बढ़ाना और मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत ब्याज सब्सिडी को नौ प्रतिशत तक बढ़ाना एमएसएमई के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं हैं। उन्होंने कहा कि आरआईपीएस 2022, एसजीएसटी प्रतिपूर्ति के बदले पूंजीगत सब्सिडी, करों, स्टांप शुल्क, परिवहन, उत्पाद शुल्क और रीको औद्योगिक क्षेत्रों के लिए एमनेस्टी योजना 2022 प्रगतिशील घोषणाएं हैं।

फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल के सह-अध्यक्ष एवं मंडावा होटल्स के सीएमडी रणधीर विक्रम सिंह ने कहा कि पर्यटन राजस्थान की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है और यह क्षेत्र पैन्डेमिक से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पर्यटन क्षेत्र को उद्योग का लाभ प्रदान करने की काफी समय से मांग की जा रही थी और क्षेत्र को यह लाभ प्रदान करने के लिए हम माननीय मुख्यमंत्री और माननीय पर्यटन मंत्री के आभारी हैं। ब्रांडिंग व प्रचार के लिए 400 करोड़ रुपए सहित 1000 करोड़ रुपये के पर्यटन विकास कोष की घोषणा से इस क्षेत्र को फिर से पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। क्षेत्र के लिए राज्य के बजट में घोषित एडवेंचर पर्यटन प्रोत्साहन योजना, राजस्थान ग्रामीण पर्यटन योजना और वागड पर्यटन सर्किट का विकास अन्य सराहनीय पहल हैं। इसी प्रकार प्रत्येक जिले में दो पर्यटन स्थलों की पहचान और उनके विकास से नवीन स्थानों के विकास एवं पर्यटन गतिविधियों में मदद मिलेगी।

फिक्की राजस्थान स्टेट काउंसिल के सह-अध्यक्ष एवं हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ, अरुण मिश्रा ने कहा कि स्पष्ट रूप से निर्धारित लक्ष्यों के साथ कृषि के लिए अलग बजट की घोषणा एक ऐतिहासिक कदम है, जिसका समग्र रूप से इस क्षेत्र और राज्य के विकास पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार यह बजट सामाजिक क्षेत्र के विकास और समावेशी विकास के लिए भी काफी सहायक है। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की घोषणा, मनरेगा के कार्य दिवसों को बढ़ाकर 125 करने और बिजली की खपत में ग्रेडेड सब्सिडी से लोगों को काफी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीमा कवर को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा की शुरुआत निरोगी राजस्थान के हमारे पोषित दृष्टिकोण की दिशा में सराहनीय घोषणाएं हैं। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पहुंच एवं औद्योगिक बुनियादी ढांचे में निवेश राज्य को सामाजिक-आर्थिक सूचकांकों पर आगे बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan budget prepares the road for future development and progress - Ashok Kajaria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ashok kajaria, rajasthan budget, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved