• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान बजट 2019 - महिला एवं बाल विकास और शिक्षा विभाग की घोषणा यहां पढ़ें

Rajasthan Budget 2019 -  Women and Child Development and Education Department - Jaipur News in Hindi

जयपुर । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में महिला शक्तिकरण के लिए ‘प्रियदर्शिनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति निधि’ की 1 हजार करोड रुपये से स्थापना करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए कक्षा 6 से 12 तक के समस्त राजकीय स्कूलों में शारीरिक आत्मरक्षा प्रशिक्षण अनिवार्य करने की घोषणा की है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि की घोषणा की है।

वहीं शिक्षा के क्षेत्र में सीएम ने घोषणा की राजकीय विद्यालयों में सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय सुदृढ़ीकरण योजना में चरणबद्ध रूप से 14 हजार से अधिक कक्षों, 23 नवीन भवनों के निर्माण तथा अन्य मरम्मत, 1 हजार 581 करोड़ का व्यय होगा। साथ ही एक एक नवीन शिक्षा नीति लागू की जायेगी। उन्होंने इस वित्तीय वर्ष में 50 नये प्राथमिक विद्यालय खोले जायेंगे ।60 प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक में, 100 उच्च प्राथमिक को माध्यमिक विद्यालय में एवं 500 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया जायेगा । वहीं उच्च एवं तकनीकी शिक्षा की बजट घोषणा के तहत मुख्यमंत्री ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए ‘मुख्यमन्त्री उच्च शिक्षा छात्रावृत्ति योजना‘ शुरू करने की घोषणा की।
8 de-notified महाविद्यालयों को पुनः राजकीय क्षेत्रा में प्रारम्भ करने की घोषणा की । साथ ही राजकीय महाविद्यालय, सूरतगढ़-श्रीगंगानगर का नामकरण स्व. श्री गुरूशरण छाबड़ा राजकीय
महाविद्यालय, सूरतगढ़ किये जाने की घोषणा की। इसे अलावा भवन विहीन 18 राजकीय महाविद्यालयों में भवन निर्माण की घोषणा की। साथ ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नवाचार करते हुए प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकार नीति लागू करने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan Budget 2019 - Women and Child Development and Education Department
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan budget 2019, women and child development, education department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved