• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पटवारी स्वयं जाकर करेगा नामान्तरण की कार्यवाही -राजस्व मंत्री

proceedings will be done by the patwari himself - Jaipur News in Hindi

जयपुर । प्रदेश के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि किसान की मृत्यु के बाद संबंधित पटवार सर्किल का पटवारी स्वयं उसके घर जाकर नामान्तरण हकदार के पक्ष में खोलने की कार्यवाही करेगा। इस कार्य में वह ग्राम सरपंच से समन्वय कर संबंधित किसान को पूरा सम्मान देते हुये कार्यवाही अमल में लायेगा।

चौधरी ने गुरूवार को विधानसभा में शून्यकाल में विधायक मदन दिलावर द्वारा उठाये गये ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुये बताया कि किसानों का कार्य सुगमता से हो सके तथा उनके मान-सम्मान की रक्षा हो, यह सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्हें नामान्तरण के लिए तहसीलों के चक्कर नहीं काटने पड़ें तथा काम के दौरान पटवारी-अधिकारी उन्हें पूरा सम्मान दें, इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कृषि भूमियों की पैमाइश तथा नामान्तरण आदि के कार्य में पटवारी की महत्वपूर्ण भूमिका है। बजट घोषणा के तहत 2000 पटवारियों की भर्ती की जाएगी जिसके लिए वित्तीय तथा प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

राजस्व मंत्री ने बताया कि कृषि भूमि के नामान्तरण, पैमाइश आदि कार्यों के लिए किसान को संघर्ष नहीं करना पड़े, इसके लिए सरकार द्वारा सभी तहसीलों को ऑनलाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके जरिये सभी जमीन मालिक अपनी जमीन, भूमि या खेत की जमाबंदी की नकल, खसरा नंबर, जमीन का नक्शा ऑनलाइन तथा मोबाइल फोन पर देख सकते हैं। अब तक 314 में से 142 तहसीलों को ऑनलाइन किया जा चुका है और चौमूं व गोविन्दगढ़ तहसीलों को ई-धरती सॉफ्टवेयर से लिंक करके नामान्तरण का काम किया जा रहा है। उन्होेंने कहा कि तहसीलों के ऑनलाइन होने से किसानों की समस्या का स्थाई समाधान संभव हो सकेगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-proceedings will be done by the patwari himself
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: revenue minister harish chaudhary, zero hour in assembly, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved