• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जल जीवन मिशन प्रमुख शासन सचिव ने दिए अधिकारियों को कार्य योजना बनाने के निर्देश

Principal Secretary of Water Life Mission gave instructions to officials to prepare action plan - Jaipur News in Hindi

जयपुर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने अधिकारियों को प्रदेश में जल जीवन मिशन के कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश दिए है।

वर्मा ने मंगलवार को इस सम्बंध में हुई बैठक में अधिकारियों को इसके लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए, जिसके बाद शीघ्र ही अन्य विभागों के साथ समन्वय के लिए उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 40 लीटर से बढाकर 55 लीटर जल उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न जल स्त्रोतों के माध्यम से वांछित आवंटन एवं जनता की भागीदारी सुनिष्चित करने के लिए विभिन्न विभागों का सहयोग प्राप्त किया जाना है। इसके सम्बंध में अधिकारियों को कार्य को प्रगति प्रदान करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए।

इसके बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सम्बंधित विभागों के प्रमुखों की एक समन्वय बैठक शीघ्र बुलाई जाएगी,। इस बैठक में उन विभागों की भूमिका एवं आवश्यक स्वीकृतियां आदि को समयबद्ध एवं चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने पर चर्चा की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन का लक्ष्य सन् 2024 तक हर घर नल पहुॅचाना है। वर्तमान में राज्य में लगभग 12 प्रतिशत घरों में ही नल से जलापूर्ति हो रही है। इसको देखते हुए एक बडा लक्ष्य राज्य के सामने है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए जल एवं जल से जुडे विभिन्न विभागों यथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, पंचायती राज विभाग एवं यू.डी.एच आदि के मध्य समन्वय स्थापित किया जाना आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत विभिन्न राज्यों में कार्य योजना बनाकर कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व जल शक्ति मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों के साथ पॉंच चरणों में चर्चा की जा रही है। इसके तहत राजस्थान राज्य के अधिकारियों के साथ गत 11-12 सितम्बर को उडीसा के पुरी में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Principal Secretary of Water Life Mission gave instructions to officials to prepare action plan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief government secretary sandeep verma, officers, state, water life mission, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved