• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राजस्थान में मुसलमान नामों पर रखे गांवों के नाम बदलने की तैयारियां

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक आने से सरकार ने एक चुनावी दाव चला दिया है। इसके तहत प्रदेश में जिन गांवों में हिन्दू बहुल गांव होंगे, उनके मुस्लिम नाम बदल दिए जाएंगे। अभी सरकार राजस्व विभाग की सिफारिश पर भारत सरकार अभी लगभग 15 गांवों का नाम बदलने की कार्यवाही शुरू कर दी है।

वसुंधरा सरकार के राजस्व विभाग गांवों के नए नामों को लेकर गजट प्रकाशित करवानी की तैयारी कर रही है। इधर, सरकार का कहना है कि गांवों की पंचायत के निर्णय के आधार पर ही यह फैसला लिया जा रहा है। बाडमेर का मियां का बाडा का नाम महेश नगर के नाम से जाना जाएगा। मिया का बाडा नाम के हर जगह से साईन बोर्ड को हटा दिए गए हैं। इनके स्थान पर महेश नगर के साइन बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

सरकारी कार्यालय और स्कूलों पर नाम बदले जा रहे हैं। वहां के ग्रामीणों का कहना है कि मियां शब्द मुसलमानों के लिए प्रयोग में आता है। बाड़ा का अर्थ रहने वाली जगह। इस नाम से लोग अनुमान लगा लेते थे कि यह गांव तो मुस्ल्मि बाहुल्य है। इस गांव में मात्र मुसलमानों के तीन घर ही हैं और मात्र 21 लोग ही हैं। गांव के पूर्व सरपंच हनुवंत सिंह ने बताया कि मुगलकाल में इस गांव का नाम महेश नगर ही था। इसके बाद इसका नाम बदलकर मियां का बाड़ा रख दिया गया था।

इस सम्बंध में राजस्व राज्य मंत्री अमराराम का कहना है कि मियां के बाड़ा गांव का नाम हमने पूरी प्रक्रिया अपनाने के बाद ही बदला दिया गया है। इसी तरह अजमेर जिले के किशनगढ़ के सलेमाबाद का नाम बदलकर श्री निंबार्क तीर्थ करने जा रहे हैं। इस पर सलेमाबाद के सरपंच रणधीर सिंह का कहना है कि इस गांव का नाम जागीरदार सलीम खान के नाम पर रखा गया, लेकिन यहां हिंदूओं के निंबार्क तीर्थ हैं इसलिए नाम बदलने की मांग हो रही थी। यहां पर एक मात्र मुस्लिम परिवार है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Preparations for changing names of villages named in Muslim names in Rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: villages names changing, muslim names, rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved