• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अक्टूबर 21 में पावर मार्केट ने 9165 एमयू वॉल्यूम का कारोबार और 36% सालाना वृद्धि

Power Markets recorded a turnover of 9165 MU volumes and growth in October 21 - Jaipur News in Hindi

जयपुर। इंडियन एनर्जी एक्सचेंज में इलैक्ट्रसिटी मार्केट ने अक्टूबर’21 में 9165 एमयू वॉल्यूम का कारोबार किया, साल-दर-साल 36% की वृद्धि के साथ पावर मार्केट में 8792 एमयू और ग्रीन मार्कट में 373 एमयू हुए।

नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर द्वारा प्रकाशित इलैक्ट्रसिटी डिमांड के आंकड़ों के अनुसार 175 गीगावॉट की नेशनल पीक डिमांड में महीने के दौरान 3% की सालाना वृद्धि देखी गई, हालांकि 114 बीयू ऊर्जा की खपत में भी यही वृद्धि र्दज हुई।

माननीय विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, श्री आर के सिंह ने 25 अक्टूबर 2021 को ग्रीन डे-अहेड मार्केट में व्यापार शुरू किया। नया मार्केट सेगमेंट भारत के निर्माण की एैस्पीरेशन एक स्थायी और कुशल ऊर्जा अर्थव्यवस्था के अनुरूप है जो 2030 तक 450 गीगावाट की ग्रीन कैपसिटी प्राप्त केरगा। पारंपरिक और ग्रीन डे-अहेड मार्केट अब समन्वित तरीके से संचालित हो रहा है। एक्सचेंज एक ही समय में अलग-अलग विंडो के माध्यम से पारंपरिक और नवीकरणीय दोनों के लिए मूल्य निर्धारण और नीलामी चाहता है।

इलैक्ट्रसिटी मार्केटः डे-अहेअड, टर्म-अहेअड और रियल टाइम
अक्टूबर‘21 में डे-अहेअड मार्केट ने 6568 एमयू वॉल्यूम और 19.4% सालाना ग्रोथ हासिल की। मार्केट में औसत मासिक मूल्य 8 रु प्रति यूनिट रहा। पहले फोर्टनाइट में औसतन कीमत 12 रु प्रति यूनिट थी। हालांकि, सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न सप्लाई साइड इंटरवेंशंस, जैसे घरेलू कोयले की उपलब्धता में सुधार और रेलवे द्वारा बिजली उत्पादन स्टेशनों को कोयले की आपूर्ति बढ़ाने के लिए प्रोम्प्ट इंटरवेंशंस से दूसरे फोर्टनाइट में कीमत सही हो कर 4.1 रु प्रति यूनिट हो गई। इनफैक्ट, महीने के आखिरी हफ्ते में बिजली की कीमत और भी कम होकर 3.4 रु प्रति यूनिट रह गई।


महीने के दौरान 225 एमयू का कारोबार हुआ जिसमें टर्म-अहेअड मार्केट में इंट्रा-डे, कन्टिजेन्सी, दैनिक और साप्ताहिक अनुबंध शामिल हैं।

रीयल-टाइम इलैक्ट्रसिटी मार्केट मे 1999 एमयू वॉल्यूम का कारोबार हुआ और औसत मासिक मूल्य 6.91 रु प्रति यूनिट के साथ सालाना 145ः की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। रीयल-टाइम इलैक्ट्रसिटी मार्केट की लगातार वृद्धि सबसे कुशल तरीके से रीयल-टाइम में बिजली की मांग-आपूर्ति संतुलन को प्राप्त करने के लिए वितरण उपयोगिताओं और उद्योगों की बढ़ती निर्भरता का संकेत है।


ग्रीन मार्कटः डे-अहेअड और टर्म-अहेअड
आईईएक्स के ग्रीन मार्कट में अब डे-अहेअड और टर्म-अहेअड दोनों के अनुबंध शामिल हैं। महीने के दौरान, बाजार ने दोनों सेगमेंट में 372.4 वॉल्यूम के एमयू हासिल किये।

ग्रीन डे-अहेअड मार्केट (जीडीएएम) ने 26 अक्टूबर’21 को व्यापार शुरू होने के बाद पहले छह दिनों में ही 24.8 एमयू वॉल्यूम हासिल किया। बाजार ने पाया कि वेटेड औसत मूल्य 3.8 रु प्रति यूनिट था और लगभग 56 प्रतिभागियों ने व्यापार के पहले छह दिनों में भाग लिया।

ग्रीन टर्म-अहेड मार्केट (जीटीएएम) ने सालाना आधार पर 67ः की महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हुए 347.7 एमयू वॉल्यूम हासिल किया। पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक, डीवीसी, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से प्रमुख वितरण उपयोगिताओं के साथ महीने के दौरान बाजार में 46 प्रतिभागियों की भागीदारी देखी गई।

ग्रीन मार्कट ने प्रतिभागियों मे एक रोमांचक प्रतिक्रिया देखी गई है। अधिक से अधिक यूटिलिटीज और सी एंड आई उपभोक्ता इंटीग्रेटेड, फलेक्सिबल और कॉम्पिटेटिव तरीके से अपनी ऊर्जा और आरपीओ आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मार्केट में भाग लेते हैं।



एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट्
एक्सचेंज ने मंगलवार, 26 अक्टूबर को परफॉर्म, अचीव एंड ट्रेड साइकिल-।। (पएैट-।।) के तहत एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट्स (इससरटर्स) में ट्रेड शुरू हुआ। पहले ट्रेड में एक्सचेंज ने 43,409 इससरटर्स का ट्रेड पूरा किया गया। प्रत्येक मंगलवार को ट्रेड होगा और अगला व्यापार मंगलवार 2 नवंबर’21 को हुआ।


रिन्यूएबल एनर्जी सर्टिफिकेट
अपीलेट ट्रिब्यूनल फॉर इलेक्ट्रिसिटी (एपीटीईएल) द्वारा स्टे ऑर्डर के कारण आरईसी ट्रेडिंग नहीं हो रही है। कुछ रिन्यूएबल एनर्जी संघों द्वारा दायर याचिकाओं के जवाब में यह किया जा रहा है। माननीय एपीटीईएल द्वारा मामले की सुनवाई पहले ही की जा चुकी है व अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा की जा रही है। माननीय एपीटीईएल के अंतिम आदेश के अनुसार आने वाले महीनों में आईईएक्स आरईसी ट्रेडिंग फिर से शुरू कर सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Power Markets recorded a turnover of 9165 MU volumes and growth in October 21
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: power markets, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved