• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जुलाई’21 में पावर मार्केट ने 7322 एमयू का कारोबार किया और सालाना आधार पर 37 फीसदी की वृद्धि

Power Market did a business of 7322 MUs in Jul21 and grew by 37 per cent Y-o-Y - Jaipur News in Hindi

जयपुर । भारतीय ऊर्जा विनिमय में बिजली बाजार ने 7322 एमयू वॉल्यूम का कारोबार किया और जुलाई 2021 में 37% सालाना वृद्धि हासिल की। नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर द्वारा प्रकाशित बिजली की मांग के आंकड़ों के अनुसार, 7 जुलाई 2021 को अब तक की सबसे अधिक राष्ट्रीय शिखर की मांग 200.6 गीगावॉट पर पहुँच गई, जिसमे सालाना 17.6% वृद्धि दर्ज की गई, जबकि 125.5 बीयू पर ऊर्जा की खपत में सालाना आधार पर 10.6% की वृद्धि हुई। इस माह, भारत का विनिर्माण पीएमआई 3 महीने के उच्च स्तर 55.3 पर पहुंच गया। लॉकडाउन के कारण जारी किये गए प्रतिबंधों में ढील मिलने के बाद, आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ बिजली की खपत में भी तेजी आई है।

जबकि बिजली की मांग में वृद्धि, आईईएक्स में बिजली की मात्रा में आई बढ़ोतरी, में योगदान दे रही है, बिजली खरीद के लिए सबसे लचीले, प्रतिस्पर्धी और पारदर्शी मंच के रूप में एक्सचेंज की भूमिका वितरण उपयोगिताओं और उद्योगों के लिए इसकी बढ़ती भूमिका और प्रभाव की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण पहलू रहा है। कोविड-19 महामारी के कारण उपयोगिताओं और उद्योगों के सामने आने वाली गंभीर परिचालन और वित्तीय चुनौतियों के बीच, प्रतिस्पर्धी बिजली की कीमतों के साथ लचीली खरीद और बाजार क्षेत्रों के विविध स्पेक्ट्रम प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण वित्तीय बचत अर्जित करने में सक्षम बना रही हैं।

दिन के बाजार ने जुलाई महीने के दौरान औसत मासिक मूल्य 2.95 रुपये प्रति यूनिट पर 4238 एमयू वॉल्यूम का कारोबार किया। स्वीकृत मात्रा के 2X पर बिक्री-बोलियों ने बिजली की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की और वितरण उपयोगिताओं और उद्योगों को प्रतिस्पर्धी खरीद के अवसर भी प्रदान किए। दिन-प्रतिदिन के बाजार के तहत सीमा पार बिजली व्यापार में 72 एमयू वॉल्यूम का कारोबार हुआ और इसमें 68.4% एमओएम की वृद्धि दर्ज की गई। वर्तमान में, नेपाल आईईएक्स सीबीईटी बाजार में भाग लेने वाला एकमात्र देश है, जबकि बांग्लादेश और भूटान जैसे अन्य दक्षिण एशियाई देशों की जल्द ही इस मंच में शामिल होने की उम्मीद है। इंट्रा-डे, आकस्मिकता, दैनिक और साप्ताहिक अनुबंधों वाले टर्म-फ़ॉरवर्ड मार्केट मे इस माह 761 एमयू का कारोबार किया, जिसमें 11 गुना वृद्धि दर्ज की गई।

रीयल-टाइम बिजली बाजार 1596 एमयू के मासिक वॉल्यूम के साथ असाधारण प्रदर्शन जारी रखते हुए 10 जुलाई, 2021 को 81.6 एमयू की स्थापना के बाद अब तक की सबसे अधिक एकल दिन की मात्रा के साथ 103% की सालाना वृद्धि पर है। 2.77 रुपये प्रति यूनिट की औसत मासिक मूल्य में 8.4ः एमओएम की गिरावट, जिससे वास्तविक समय में बिजली के सोर्सिंग बाजार मे सहभागियों के लिए एक कंपेलिंग अवसर बन गई।

ग्रीन टर्म-फॉरवर्ड मार्केट ने पिछले सभी मील के पत्थर को पार करते हुए इस माह असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, 726 एमयू की अब तक की सबसे अधिक मात्रा में कारोबार किया, जिसमें 76ः एमओएम की वृद्धि भी दिखने को मिली। ग्रीन टर्म-फ़ॉरवर्ड मार्केट ने 16 जुलाई 2021 को 153.1 एमयू की अब तक की सबसे अधिक एकल दिन की मात्रा दर्ज की। अप्रैल-मई में विंड सीजन की शुरुआत के बाद से ग्रीन मार्केट वितरण उपयोगिताओं के घाटे वाले राज्यों को बिजली खरीद के लिए अतिरिक्त ऊर्जा बेचने में सक्षम बना रहा है। वास्तव में जुलाई देश में विंड उत्पादन देखा गया, जिसमें औसत विंड उत्पादन 349 एमयू प्रति दिन दर्ज किया गया, जो 2020 में 212 एमयू प्रति दिन की तुलना में 64.5% अधिक है।

जुलाई माह के दौरान, बाजार में 51 सदस्यों की भागीदारी देखी गई जो अगस्त 2020 में स्थापना के बाद से अब तक की सबसे अधिक है। यह ग्रीन मार्केट में बढ़ते ट्रैक्शन को दर्शाता है क्योंकि यह वितरण उपयोगिताओं और औद्योगिक उपभोक्ताओं के बीच प्रतिस्पर्धी मूल्य पर रिनिवेबल एनर्जी खरीद का एक प्रमुख सूत्रधार है। बाजार में पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, पंजाब, डीएनएच, दमन और दीव, असम और तमिलनाडु से वितरण कंपनियों की भागीदारी भी देखी गई।

आरईसी व्यापार सत्र जो बुधवार 28 जुलाई 2021 को होना था, कुछ अक्षय ऊर्जा संघों द्वारा दायर याचिकाओं के जवाब में अपीलेट ट्रिब्यूनल फॉर इलेक्ट्रिसिटी (एपीटीईएल) के स्थगन आदेश के कारण नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Power Market did a business of 7322 MUs in Jul21 and grew by 37 per cent Y-o-Y
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: power market, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved