• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

5 लाख 94 हजार किसानों को पीएम किसान की चौथी किश्त जारी

PM Kisan - released fourth installment of 5 lakh 94 thousand farmers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ. नीरज के. पवन ने मंगलवार को बताया कि राज्य के किसानों को चौथी किश्त के रूप में पीएम किसान योजना की राशि जारी हो चुकी है तथा 5 लाख 94 हजार 694 किसानों को 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपये का भुगतान किसानों के खातों में किया गया। इस प्रकार प्रथम किश्त में 47.09 लाख किसानों, द्वितीय किश्त में 46.06 लाख तथा तीसरी किश्त में 36.34 लाख किसानों को पीएम किसान की राशि उनके खातों में जमा हो चुकी है।
रजिस्ट्रार ने बताया कि अब तक राज्य के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में चार किश्तों के रूप में कुल 3073 करोड़ 14 लाख रुपये का भुगतान हो चुका है। जिसमें से पहली किश्त के रूप में 941 करोड़ 88 लाख 32 हजार, दूसरी किश्त में 921 करोड़ 37 लाख 88 हजार, तीसरी किश्त के रूप में 726 करोड़ 85 लाख 58 हजार रुपये तथा चौथी किश्त के रूप में 118 करोड़ 93 लाख 88 हजार रुपये किसानों के खातों में जारी किये हैं।

डॉ. पवन ने बताया कि प्रथम किश्त के लिए 48 लाख 20 हजार 177 किसानों, द्वितीय किश्त के लिए 46 लाख 16 हजार 563 तथा तृतीय किश्त के लिए 36 लाख 41 हजार 936 किसानों के पक्ष में भारत सरकार द्वारा एफटीओ जारी किया जा चुका है। डॉ. पवन ने बताया कि आवेदन करने के 4 माह में सत्यापन पर पहली किश्त, अगले 4 माह में द्वितीय तथा उसके बाद तृतीय किश्त जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि द्वितीय किश्त के बाद भारत सरकार स्वयं के स्तर पर किसानों का आधार आधारित प्रमाणन कर रहा है और बिना आधार प्रमाणन के किसानों की किश्त जारी नही हो रही है। राज्य के किसानों द्वारा किये गये आवेदन आधार से ही किये गये है। भारत सरकार ने गाइड लाइन जारी कर आग्रह किया है कि किसानों को आवेदित नाम और आधार कार्ड में उल्लेखित नाम में समानता हो इसके लिए किसान किसी भी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर पीएम किसान पोर्टल पर नाम में असमानता को सही कर सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Kisan - released fourth installment of 5 lakh 94 thousand farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm kisan, registrar, cooperatives dr neeraj k pawan, ias neeraj k pawan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved