• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 8

PLF 2018 का भव्य आगाज, 3 दिन बहेगी भारतीय साहित्य की सरिता

जयपुर। प्रगतिशील लेखक संघ की ओर शनिवार को पैरेलल लिटरेचर फेस्टिवल-2018 (PLF-2018) का भव्य आगाज हुआ। एसएमएस स्टेडियम के पास यूथ हॉस्टल में आयोजित PLF-2018 कई मायनों में अलग है। जयपुर लिटरेटर फेस्टिवल के समानांतर पीएलएफ की खासियत यह है कि इसमें सिर्फ भारतीय भाषाओं में भारतीय संस्कृति के मौलिक साहित्यकार शामिल हो रहे हैं। इसलिए इस आयोजन में भारतीयता की ही झलक नजर आएगी। पीएलएफ में मीडिया पार्टनर www.khaskhabar.com है।

PLF के प्रवक्ता फारुख अफरीदी ने बताया कि तीन दिवसीय पैरेलल लिटरेचर फेस्टिवल में विभिन्न विषयों पर नियमित सत्रों के अलावा दो व्याख्यान होंगे। हिंदी के कवि अशोक वाजपेयी 28 जनवरी को शाम 6 बजे ‘राष्ट्र, हिंसा और साहित्य’ विषय पर व्याख्यान देंगे। इसके अगले दिन 29 जनवरी को शाम 6 बजे कवि, आलोचक और सिनेमा विशेषज्ञ विष्णु खरे का ‘प्रेम और हिंसा का सिनेमा’ विषय पर व्याख्यान होगा।

दो न्यायाधीशों की आत्मकथा का सेशन खास

समारोह के तहत 29 जनवरी को दो न्यायाधीशों की आत्मकथा का सेशन खास होगा। इसके तहत जस्टिस विनोद शंकर की पुस्तक एक अदालत अंतर्मन में और शिव कुमार शर्मा की ‘वक्त ने लिखा है मुझे’ के माध्यम से दोनों न्यायाधीशों की आत्मकथा को जीवंत किया जाएगा। शायर लोकेश कुमार सिंह साहिल उनसे चर्चा करेंगे।

साहित्यकारों के नाम पर होंगे तीन मंच

समारोह के तहत राजस्थान के साहित्यकारों के नाम पर तीन मंच बनाए जाएंगे। जन कवि हरीश भादाणी नुक्कड़ मंच कविता पाठ के लिए होगा, जहां दिनभर कवि कविता पाठ करेंगे। कुरजां मंच में समारोह में आने वाले लेखकों से मिलवाया जाएगा और गोडावण मंच अन्य साहित्यिक गतिविधियों के लिए होगा। गोडावण मंच में नेपाल और श्रीलंका के कवि अपनी रचनाएं पेश करेंगे।

तीन दिन में 24 सेशन

यूथ हॉस्टल में कार्यक्रम के लिए दो मंच बनाए गए हैं। इस तरह चार सेशन मध्यान्ह पूर्व और चार मध्यान्ह बाद एक दिन में कुल आठ और तीन दिन में चौबीस सेशन होंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे

PLF के पहले दिन 27 जनवरी को गजल गायक उस्ताद अहमद हुसैन, मोहम्मद हुसैन और कव्वाल उस्ताद सईद, फरीद और अमीन साबरी प्रस्तुति देंगे।। जयपुर इप्टा के रंगकर्मियों की ओर से प्रेमचंद पर आधारित नाटक खेला जाएगा। कवि सम्मेलन-मुशायरे में राजेश जोशी, मंगलेश डबराल, वसीम बरेलवी और लीलाधर मंडलोई शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PLF 2018 : Parriel Literature Festival begins in Jaipur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: plf 2018, parriel literature festival, plf 2018 begins in jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved