• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

धरती के बढ़ते तापमान को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगायें

Plant as many trees as possible to stop the rising temperature of the earth - Jaipur News in Hindi

जयपुर। पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने गोविंददेवजी मंदिर प्रांगण में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ दीप प्रज्वलित कर पर्यावरण एवं गौ रक्षा संरक्षणार्थ संतों एवं श्री मद्भागवताचार्य विद्वानों के सम्मेलन का शुभारंभ किया।


पंचायती राज मंत्री ने सर्व प्रथम उपस्थित संतों एवं विद्वानों को नरेन्द्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी।

उन्होंने कहा कि धरती माता का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वर्ष सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।यह हम सबके लिए खतरे की घंटी है।अभी भी नहीं चेते तो संकट में पड़ जायेंगे।भारत माता बहुत दुखी है इस दुःख को हम सभी को समझना चाहिए।इस धरती पर पेड़ ही हमें बचा सकते हैं।पेड़ों से प्राणवायु, शीतलता व वर्षा मिलती है।

उन्होंने कहा कि हमें माँ अमृता देवी के बलिदान को आत्मसात करना चाहिए।इनके नेतृत्व में 363 लोगों ने बलिदान दिया, लेकिन पेड़ काटने नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि संत एवं गुरुजन भी अपने प्रवचनों में अनुयायियों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें। यह जनता का काम है।अब यह जन आंदोलन बन गया है।विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों को भी कहा गया है, कि जितने आपके परिवार में सदस्य हैं उतने पेड़ अवश्य लगाएं।

उन्होंने 8 अगस्त को मनाये जाने वाले अमृत पर्यावरण महोत्सव के तहत पीपल, नीम, बरगद ,इमली,आंवला, बिल्व एवं आम के पेड़ अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्यकता बताई।

उन्होंने कहा कि हमारे धर्मग्रन्थों में पेड़ों की पूजा का प्रावधान है। पेड़ों को भगवान माना जाता है।

गौ माता के संरक्षण के लिए कहा कि गौ माता विश्व में माँ के रुप में पूजी जाती है।यह ऑक्सीजन देती है साथ ही इसका मल मूत्र भी बीमारियों के उपचार में उपयोगी है।इसके गोबर से जैविक खाद तैयार कर उन्नत किस्म की फसल प्राप्त करते हैं।

इस अवसर पर अखिल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद् के अंतर्राष्ट्रीय संयोजक डॉ० अतुल गुप्ता ने गाय के गोबर के विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से राष्ट्र की व गौशालाओं की अर्थव्यवस्था को सुद्रण बनाने के अवसरों का विस्तार से वर्णन किया l डॉ० अतुल गुप्ता ने जानकारी स्वरुप बताया कि कुवैत जैसे अरब राष्ट्र में गाय के गोबर का निर्यात सबसे पहले जयपुर की पिंजरापोल गौशाला के द्वारा किया गया जो कि अब देश की 400 से अधिक गौशालाओं के द्वारा निरंतर जारी है l

समस्त राजस्थान राज्य की गौशालाओं से पधारे गौशाला संचालकों व गौसेवकों का दिलावर, महंत अंजन कुमार गोस्वामी जी व अन्य उपस्थित विद्वानों के द्वारा सम्मान पटका व श्री गोविन्द देव जी के चित्र के साथ किया गया l

विधायक बालमुकुन्दाचार्य ने कहा कि देवी देवताओं के स्वरूप के रूप में पूजे जाने वाले, औषधीय एवं छायादार वृक्ष लगाने के लिए जोर दिया।प्रत्येक व्यक्ति 21 वृक्ष अवश्य लगाएं।

सम्मेलन में हवामहल विधायक एवं हाथोज धाम महंत बालमुकुन्दाचार्य, गोविंददेवजी मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने दिलावर एवं उपस्थित विद्वानों को सम्मानित किया।

दिलावर ने इस अवसर पर एक पेड़ भी लगाया।इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित संतों ने मंत्री को अधिक से अधिक पेड़ लगाने एवं कार्यक्रम को सफल बनाने का भरोसा दिलाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Plant as many trees as possible to stop the rising temperature of the earth
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur, panchayati raj minister, madan dilawar, govind devji temple, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved