• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रतिभागियों ने सीखी नेचरल फाइबर पर फ्लोरल डिजाइंस की कला

Participants learned the art of floral design on natural fibers - Jaipur News in Hindi

जयपुर । जेकेके के 'ऑनलाइन लर्निंग - चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल' के नौवें दिन, सोमवार को आयोजित विजुअल आर्ट्स लर्निंग सेशंस में प्रतिभागियों ने 'पेंटिंग ऑन नेचरल फाइबर' के गुर सीखे। इस ऑनलाइन सेशंन का संचालन, कलाकार सुरभि सोनी ने किया। सेशन में उन्होंने प्रतिभागियों को नेचरल फाइबर जैसे कि टी-शर्ट, बैग, दुपट्टा और अन्य ड्रेस मटेरियल पर फ्लोरल डिजाइंस बनाने की कला सिखाई। प्रतिभागियों को सेशन के दौरान फ्री-हैंड पेंटिंग की तकनीक भी बताई गई। सेशंन के दौरान फैब्रिक पर डिजाइन बनाने से पहले वॉटर कलर से पेपर पर अभ्यास कराया गया।

सेशन की शुरूआत में आर्टिस्ट ने हल्के हाथ से पेपर पर डिजाइन अनुसार स्कैच बनाना और फिर इस स्कैच को पेंटिंग से कलरफुल पैटर्न बनाना बताया गया। इसके बाद कलाकार ने एम्ब्रॉयडरी रिंग की मदद से फैब्रिक को स्ट्रेच कर पेंटिंग के लिए तैयार किया। साथ ही, उन्होंने डिजाइंस के अनुसार ब्रशस्ट्रोक करते हुए फैब्रिक को पेंट किया। आर्टिस्ट ने सभी को ध्यान दिलाया कि फैब्रिक में स्टार्च नहीं होना चाहिए। स्टार्च हटाने के लिए फैब्रिक को रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा। उन्होंने बताया कि फैब्रिक को पेंट करने के बाद उसे धोने से पूर्व 24 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ देना चाहिए।

इसके अलावा, कलाकार ने लीफ पैटर्न, धुलाई के प्रभाव और पेंटिंग की टाई-डाई तकनीक के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि किसी भी डिजाइन की डीटेल्स को और हाईलाइट करने के लिए लाइट शेड्स का उपयोग किया जा सकता है। एक बार बेस सूख जाने पर डीटेलिंग के लिए लाइट कलर फैब्रिक पर पेस्टल शेड्स और डार्क कलर फैब्रिक पर मैटेलिक रंगों का उपयोग करते हैं। कलाकार ने विभिन्न प्रकार के पेंट्स पर भी प्रकाश डाला, जिनका उपयोग नेचरल फाइबर पर पेंटिंग के लिए किया जा सकता है, जैसे डाई-कलर्स और फैब्रिक पेंट। उन्होंने बताया कि डिजाइंस के प्रकार और आकार के आधार पर उपयोग किए जाने वाले ब्रश का प्रकार तय किया जाना चाहिए।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Participants learned the art of floral design on natural fibers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jkk, jkk jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved