• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचायत आम चुनाव 2020: पर्यवेक्षक ने ली सुगम एवं निष्पक्ष चुनाव की व्यवस्थाओं की जानकारी

Panchayat General Election 2020: Supervisor inquired about smooth and fair election arrangements - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत आम चुनाव 2020 में जयपुर जिले के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्रम सचिव नवीन जैन ने बुधवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर चुनाव के पहले चरण में 17 जनवरी को आमेर, जालसू एवं मौजमाबाद पंचायत समिति में होने वाले पंच एवं सरपंच के निर्वाचन की तैयारियों के साथ सुगम एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए की गईं व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।

जैन ने इन पंचायत समितियों के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों एवं विभिन्न चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों से पंचायत समितिवार निर्वाचन अधीन ग्राम पंचायतों, बूथों पर की गई आवश्यक व्यवस्थाओं, संवेदनशील बूथों की संख्या एवं उनपर की गई विशेष व्यवस्थाओं, पुलिस डिप्लॉयमेंट, हर मतदान केन्द्र एवं बूथ पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने अधिकारियों को मतदान एवं मतगणना कार्य के दौरान संयमित व्यवहार रखते हुए पूरी प्रक्रिया में तटस्थता एवं पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए। जैन ने तीनों पंचायतों में संवेदनशील मतदान केन्द्राें पर वीडियोग्राफी, सभी मतदान केन्द्राें पर ईवीएम की पर्याप्तता एवं ईवीएम खराब होने पर दूसरी मशीन की व्यवस्था की प्रक्रिया, मतगणना के बाद मशीन को सील किए जाने एवं जयपुर मुख्यालय पर उन्हें जमा कराने की प्रक्रिया समेत अन्य व्यवस्थाओं के बारे मेें जानकारी ली। उन्होंने मशीन खराब होने पर उसे बदलने के मामले में पूरी पारदर्शिता और प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए। साथ ही मोक पोल को भी पूरी पारदर्शिता और गंभीरता से कराने के लिए मतदान कर्मियों को निर्देशित करने को कहा।

जैन ने निर्देश दिए कि पूरे गांव में पुलिस और प्रशासन मिलकर ऐसा माहौल बनाएं जिससे अधिक से अधिक ग्रामवासी मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लें और अपना निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। सभी आरओ, पीओ, सेक्टर मजिस्टे्रट, एरिया मजिस्टे्रट उन्हें सौंपे गए दायित्वों को पूरी तन्मयता से पूरा करें।

जैन ने महिला मतदाताओं की पहचान के लिए आंगनबाड़ी कार्यकताओं को लगाने, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए पूरी व्यवस्था रखने, मतदान केन्द्र पर रोशनी, छाया, पानी समेत सभी आवश्यक व्यवथाओं समेत कई निर्देश प्रदान किए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने भी सभी चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों को वार्ड पंच एवं सरपंचों के निर्वाचन में आपसी समन्वय से शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए निर्देशित किया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय पुरूषोत्तम शर्मा, चतुर्थ अशोक कुमार, दक्षिण शंकरलाल सैनी एवं पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Panchayat General Election 2020: Supervisor inquired about smooth and fair election arrangements
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panchayat general election 2020, general supervisor labor secretary naveen jain, jaipur district collectorate auditorium, district collector dr jogaram, नवीन जैन, डॉजोगाराम, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved