• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इस विषय पर आज भी हमारे समाज में खुलकर बात नहीं होती - रंजीता कपूर

जयपुर। छात्र उद्यमिता उत्सव का एक बार फिर शहर में आगाज हुआ। ग्लोबल सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड कॉमर्स (जीसीइसी) कॉलेज और नीरजा मोदी स्कूल की तरफ से नीरजा मोदी स्कूल, ऑडिटोरियम में जयपुर स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप फेस्ट-2019 (जेएसइएफ) के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन हुआ।

कार्यक्रम में 23 वर्षीय रंजीता कपूर ने महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म माहवारी की समस्या पर अपना उदबोधन दिया। 23 वर्षीय रंजीता कपूर जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही चुकी हैं। अब ग्लोबल विजन नेटवर्क की लीगल एडवाइजर हैं। यह कंपनी मेडिकेटेड सेनेटरी पैड मासिक के नाम से बनाती है। उन्होंने अपना कैरियर 19 वर्ष की आयु में शुरू कर दिया था और वह मासिक मेडिकेटेड सैनेटरी पैड की बदौलत खादी इंडिया और रेड क्रॉस से भी जुड़ी हुई हैं। वह इन माध्यमों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाती हैं। जिसमें मासिक धर्म स्वच्छता की शिक्षा देती है।

उन्होंने कहा कि पीरियड्स यानी माहवारी एक ऐसा विषय है जिसके संबंध में आज भी हमारे समाज में खुलकर बात नहीं की जाती। आज भी पीरियड्स के संबंध में लोगों का ज्ञान आधा-अधूरा ही है। पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है, जिससे हर स्त्री को माह में दो से सात दिन की अवधि तक गुजरना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में शिक्षा के अभाव में पिछड़े इलाकों में इसे आज भी गंदा माना जाता है और महिलाओं को समाज और परिवार से अलग माना जाता है। ऐसे में समाज में एक नयी सकारात्मक सोच विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Our society does not speak openly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ranjita kapoor, neeraja modi school, jsef 2019, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved