• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

अब राजस्थान के सभी डाकघरों में होगा 'आधार कार्ड' का रजिस्ट्रेशन

जयपुर। भारतीय डाक विभाग ने यूनिक आईडेन्टिफिकेशन अथाॅरिटी आॅफ इण्डिया, भारत सरकार के साथ करार किया है जिसके तहत नागरिकों को आधार कार्ड बनवाने व अपने आधार कार्ड अपडेट करवाने की सुविधा देश के सभी डाकघरों में उपलब्ध हो सकेगी। पायलट फेेज में चयनित डाकघरों को आधार एनराॅलमेन्ट सेन्टर एवं आधार अपडेशन सेन्टर के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

शनिवार को एम.आई. रोड स्थित जयपुर जी.पी.ओ परिसर में राजस्थान डाक परिमंडल के प्रथम आधार पंजीयन सुविधा केंद्र का उद्घाटन जयपुर शहर के लोकप्रिय सांसद रामचरण बोहरा ने किया, एवं समारोह की अध्यक्षता राजस्थान डाक परिमंडल के डाक सेवा निदेशक दुष्यंत मुद्गल ने की। इस आधार पंजीयन एवं अद्यतन केंद्र पर वर्तमान में नागरिकों को नए आधार कार्ड बनवाने के साथ-साथ, अपने आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करवाने की सुविधा भी मिलेगी।

इस मौके पर रामचरण बोहरा ने कहा कि जनहित की सभी सुविधाओं को डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध कराने का मकसद सभी सरकारी सेवाओं से आमजन को लाभान्वित करना है। आज डाकघर ही ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा सभी सेवाएं जनता तक आसानी से पहुंच सकती है। डाकघर का नेटवर्क सबसे विषाल है। डाकघर सभी गांव-ढाणी तक संपर्क सेवाएं एवं वित्तीय समावेषन की सेवाएं ग्रामीण जनता तक पहुंचा रहा है।

डाकघरों में आधार पंजीयन एवं अद्यतन केंद्र होने से सुदूर ग्रामीण जनता भी आसानी से नए आधार कार्ड बनवाने के साथ ही इसे अपडेट भी करा सकेगी। प्रधानमंत्री ने जो भ्रष्टाचार मुक्त भारत का सपना देखा है। वह सभी नागरिकों के आधार कार्ड होने के बाद ही संभव है, जिससे समस्त सब्सिडाज्इड सेवाएं सीधे जनता तक पहुंच सकेंगी।

डाक सेवा निदेशक दुष्यंत मुद्गल ने कहा कि डाकघरों में आधार कार्ड बनने से लोगों को इसके लिए भटकना नहीं पड़ेगा। राजस्थान में अभी सभी प्रधान डाकघरों में यह सुविधा प्रारंभ की जा रही है, इसके बाद सभी द्विपदीय डाकघरों में भी आधार पंजीयन एवं अद्यतन की सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध करवाई जाएगी।

राजस्थान परिमण्डल के 600 डाकघरों में आधार पंजीयन एवं अद्यतन केंद्र खोले जाएंगे तो वहीं जयपुर शहर में 71 डाकघर ‘आधार पंजीयन एवं अद्यतन केंद्र’ के रूप में ग्राहकों को सुविधा प्रदान करेंगे। नए आधार कार्ड बनवाने पर ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस सेवा के लिए डाकघरों को प्रति आधार एनराॅलमेन्ट के लिए रू 50/- एवं प्रति आधार अपडेषन रू 25/- का कमीशन प्राप्त होगा जो कि विभाग की आय वृद्धि में भी सहायक होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Now Aadhaar will be registration at in post office in rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: now aadhaar will be registration at in post office, rajasthan news, hindi news, jaipur news, rajasthan khabar, khabar in hindi, dushyant mudgal, news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved