• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एनजीटी ने हिंदुस्तान जिंक पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

NGT slaps Rs 25 crore fine on Hindustan Zinc - Jaipur News in Hindi

नयी दिल्ली/जयपुर । राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने राजस्थान में पर्यावरण संबंधी नियमों के उल्लंघन के आरोप में वेदांता समूह की खनन कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड पर आरोप है कि उसने राजस्थान में भीलवाड़ा जिले के हुरदा तहसील के अगुचा, रामपुरा आदि गांवों में पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन किया। यह मामला 1,200 हेक्टेयर में फैली खनन भूमि से संबंधित है।

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के खिलाफ दायर शिकायत के मुताबिक भारी विस्फोट और भूमिगत खनन के कारण पेयजल के स्रोत दूषित हो रहे हैं जिससे उन इलाकों में रहने वाले लोगों को दमा और त्वचा रोग आदि हो रहे हैं। इनके मवेशियों को भी नुकसान हो रहा है। विस्फोट के कारण घूल और पत्थर कृषि भूमि और आसपास के लोगों के घर के पास जमा हो रहे हैं। खदानों से जहरीला और दूषित जल निकलता है और भूमिगत जल का बहुत अधिक दोहन हो चुका है।

एनजीटी के अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अगुवाई वाली पीठ ने दो फरवरी को दिये अपने आदेश में कहा कि इस मामले में जमा राशि अगर कम लगती है तो अधिकरण उपलब्ध सामग्री के अनुसार आगे निर्देश देगा।

एनजीटी ने साथ ही संयुक्त समिति को निर्देश दिया कि वह 31 मार्च 2023 तक अनुपालन रिपोर्ट पेश करे।

एनजीटी का कहना है कि इस तरह के पर्यावरण संबंधी नियमों के उल्लंघन को हल्के में नहीं लिया जा सकता है खासकर जब नियमों का उल्लंघन करने वाली कंपनी हिंदुस्तान जिंक जैसी हो और इससे पीड़ित व्यक्ति गरीब गांववाले हों।

इस घटना के पीड़ित हुरदा प्रखंड के छह पंचायतों के लोग हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NGT slaps Rs 25 crore fine on Hindustan Zinc
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hindustan zinc, ngt, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved