• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बेटियों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत- अनिता भदेल

Need to pay special attention to nurturing daughters - Anita Bhadle - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने कहा है कि पोषण से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए समाज के हर वर्ग को अपनी पहली जिम्मेदारी समझते हुए आगे आना चाहिये। विशेष कर आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं सशक्त बनाने के लिए बेटियों के पोषण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
भदेल ने बुधवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में नीति आयोग द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत आयोजित नेशनल कॉन्सिल ऑफ इण्डियाज न्यूट्रीशन चैलेंजेज की बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए कई महत्वपूर्ण व उपयोगी सुझाव दिए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए पोषण अभियान को सफल और सार्थक बनाने के लिए व्यापक जन शिक्षण और प्रचार अभियान चलाये जाने की जरूरत है। इसमें सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं को जुड़ कर काम करने की आवश्यकता है।
भदेल ने कहा कि पोषण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए बनाई जाने वाली कार्य योजना में शिक्षण संस्थाओं व महिला एवं बाल विकास विभाग को जुड़ कर काम में जुटने तथा उनके द्वारा किये जाने वाले कायार्ें की दैनिक मोनिटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना भी जरूरी है।उन्होंने बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर आंगनवाड़ियों को स्कूलों से जोड़ने का काम सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है।
भदेल ने कहा कि एक स्वस्थ, सशक्त, निरोगी और खुशहाल भारत बनाने के लिए सभी को अपनी मानसिकता और कार्य व्यवहार में क्रांतिकारी बदलाव लाने होंगे। बाल विवाह सहित अन्य सभी प्रकार की सामाजिक कुरीतियों को जड़ से समाप्त करने के लिए भी हिम्मत के साथ आगे आना होगा।
बैठक में केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान एवं नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.राजीव कुमार के साथ ही चिकित्सा व स्वास्थ्य, पंचायती राज आदि विभागों के सचिव भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Need to pay special attention to nurturing daughters - Anita Bhadle
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, women and child development minister anita bhadle, jaipur-new delhi, nurturing, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved