• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सभी न्यायालयों 14 जुलाई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

National Lok Adalat will be held On 14th of July in all subordinate courts and Rajasthan High Court - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर व जयपुर तथा प्रदेश के सभी अधीनस्थ न्यायालयों में शनिवार 14 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा।

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के सदस्य सचिव एस.के.जैन ने बताया कि इस लोक अदालत में न्यायालयों में लम्बित सभी प्रकृति के राजीनामा योग्य प्रकरणों व प्रि लिटीगेशन के मामलों की सुनवाई होगी।

जैन ने बताया कि उच्च न्यायालय जोधपुर व जयपुर में नियमित लोक अदालत का आयोजन होगा जिसमें पदासीन न्यायाधिपति व एक सेवानिवृत जिला न्यायाधीश अध्यक्ष व सदस्य राष्ट्रीय लोक अदालत के रूप में प्रतिदिन की तरह राष्ट्रीय लोक अदालत में भी प्रकरणों की सुनवाई कर पक्षकारों में समझाईश करवाकर प्रकरणों का निस्तारण करेंगें।

सदस्य सचिव ने बताया कि प्रदेश की समस्त अधीनस्थ अदालतों में लगने वाली राष्ट्रीय लोक अदालतों के लिए न्यायालयों में लम्बित एवं प्रि-लिटीगेशन के करीब एक लाख 85 हजार 999 प्रकरणों को चिन्हित किया गया है। उन्होंने बताया कि चिन्हित प्रकरणों को ध्यान मे रखते हुए ही पीठासीन न्यायिक अधिकारियों की बैन्चों का गठन किया गया है।

जैन ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मुकदमों का हमेशा-हमेशा के लिए अंत हो जाता है क्योंकि आगे कोई अपील का प्रावधान नहीं है तथा लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण का निस्तारण कराने पर कोर्ट फीस भी वापिस मिल जाती है।

उन्होंने बताया कि इससे आवश्यक मुकदमेबाजी समाप्त होगी और समाज में शांति एवं सदाचार का माहौल कायम होगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-National Lok Adalat will be held On 14th of July in all subordinate courts and Rajasthan High Court
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national lok adalat, subordinate courts, rajasthan high court, pre-litigation, rajasthan state legal services authority, member secretary, skjain, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved