• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हर जरूरतमंद की मदद के लिए चलेगी मेरी कलम - मुख्यमंत्री

My pen will run to help every needy - Jaipur News in Hindi

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश की जनता ने मुख्यमंत्री के रूप में मुझे बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। मेरा प्रयास है कि मेरी कलम से गरीब, दलित, पिछड़े, मजदूर, किसान सहित हर जरूरतमंद की बिना किसी जाति व धर्म के भेदभाव के मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनहित के कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जाएगी और हर जरूरतमंद के साथ राज्य सरकार हर समय खड़ी मिलेगी।

गहलोत शनिवार को यहां बजाज नगर स्थित राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संस्था संघ परिसर में खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2019-20 एवं गांधी म्यूजियम के उद्घाटन के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 2 माह के अल्प समय में अच्छा म्यूजियम बनाया गया है और मुझे उम्मीद है कि इसके माध्यम से गांधीजी के विचारों को हमारी युवा पीढ़ी तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

गांधीजी का जीवन ही उनका संदेश


मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जीवन ही उनका संदेश है। नई पीढ़ी को उनकी जीवनी पढ़ने की आवश्यकता है। गांधीजी के संदेश घर-घर पहुंचे और युवा पीढ़ी तक सत्य, अहिंसा और भाईचारे के उनके विचारों को पहुंचाया जा सके, इसके लिए राज्य सरकार ने 50 करोड़ रूपये का अलग से बजट प्रावधान किया है। हमारा प्रयास है कि एक शानदार संग्रहालय और गांधी आश्रम स्थापित हो, जहां देश-विदेश के पर्यटक आकर गांधीजी के जीवन दर्शन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें।


गांधीजी के विचारों को आत्मसात करे युवा पीढ़ी


गहलोत ने कहा कि युवा पीढ़ी को आज गांधीजी के विचारों को आत्मसात करने की सख्त जरूरत है। सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ ताकतें हमारी नई पीढ़ी को गुमराह करने के कुत्सित प्रयास कर रही है। ऎसे में सर्वधर्म समभाव के गांधीजी के विचार आज बहुत प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि गांधीजी का व्यक्तित्व और उनके विचारों को खजाना हर व्यक्ति तक पहुंचाने की आज महती आवश्यकता है। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में गांधीमय माहौल बने और नई पीढ़ी उनके विचारों से ज्यादा से ज्यादा प्रेरणा ले। उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचार प्रदेश के कौने-कौने में पहुंचे, इसके लिए राज्य सरकार ने महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती समारोह को अगले एक वर्ष तक मनाने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र में यूपीए सरकार के समय गांधी जयन्ती यानि 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्रसंघ को भेजा गया था, जो वहां सर्वसम्मति से पारित हुआ और आज पूरी दुनिया गांधी जयन्ती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है।

इस अवसर पर राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संस्था संघ के अध्यक्ष रामदास शर्मा ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। उन्होंने बताया कि खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में गांधीजी की 150वीं वर्षगांठ को देखते हुए 150 स्टॉल लगाई गई हैं। यह प्रदर्शनी 13 जनवरी, 2020 तक चलेगी। उन्होंने खादी पर अब तक की सर्वाधिक छूट देने एवं खादी के लिए रिवॉल्विंग फण्ड बढ़ाकर 10 करोड़ रूपये करने के लिए मुख्यमंत्री को साधुवाद दिया। अंत में संस्था संघ के मंत्री जवाहरलाल सेठिया ने आभार व्यक्त किया।







ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-My pen will run to help every needy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister ashok gehlot, cm ashok gehlot, rajasthan cm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved