• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नगर पालिका चुनाव 2019 : निकाय चुनाव के लिए मास्टर ट्रेनर्स को दिया प्रशिक्षण

Municipality elections 2019: training given to master trainers for civic elections - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव अशोक जैन ने कहा कि चुनाव के दौरान प्रशिक्षण सबसे अहम हिस्सा होता है, यदि प्रशिक्षु द्वारा प्रशिक्षण गंभीरता से लिया जाए तो चुनाव जैसा कठिन लगने वाला कार्य भी आसान और सहज हो जाता है।

जैन शुक्रवार को सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित मास्टर ट्रेनर कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश भर से आए 50 से अधिक मास्टर ट्रेनर्स को इलेक्ट्रोनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के विशेषज्ञों ने ईवीएम से संंबंधित जानकारी साझा की। कार्यशाला में ‘मल्टी पोस्ट-सिंगल वोट‘ मशीन से जुड़ी तकनीकी और सामान्य जानकारियों के बारे में विस्तार से बताया गया।

उप सचिव ने बताया कि प्रदेश में नवंबर माह में होने वाले निकाय चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां की जा रही हैं। आगामी 14 से 23 अक्टूबर तक सभी ईवीएम मशीनों की एफएलसी (प्रथम स्तरीय जांच) ईसीआईएल और भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड के इंजीनियरों द्वारा करवाई जाएंगी। एफएलसी के पश्चात मास्टर ट्रेनर्स अपने क्षेत्रें में जाकर जिला स्तर के चुनाव से जुड़े अधिकारी और कर्मचारियों को ‘मल्टी पोस्ट-सिंगल वोट‘ मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीनों का नगरपालिका वार रेंडमाइजेशन ईवीएम ट्रेकिंग सॉफ्टवेयर के जरिए करवाया जाएगा।

कार्यशाला में सवाल-जवाब सेशन के दौरान अधिकारियों ने ईवीएम से जुड़े कई सवाल किए जिसके बारे में विशेषज्ञों और उप सचिव ने विस्तार से बताया। गौरतबल है कि निकाय चुनाव के लिए 7 हजार 260 मल्टी पोस्ट-सिंगल वोट और लगभग 2 हजार 400 सिंगल पोस्ट-सिंगल वोट मशीनें आवंटित कर दी गई हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Municipality elections 2019: training given to master trainers for civic elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: state election commission, deputy secretary ashok jain, master trainers, training, municipality election-2019, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved