• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सांसद दियाकुमारी ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से की मुलाकात

MP Diyakumari meets Union Water Minister Gajendra Singh Shekhawat - Jaipur News in Hindi

राजसमन्द। सांसद दियाकुमारी ने लोकसभा सत्र के दौरान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भेंट करके राजसमन्द संसदीय क्षेत्र में आ रही पेयजल योजना के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए समस्या के समाधान के लिए स्वयं की तरफ से तैयार कि गई परियोजना का प्रस्तुतिकरण करते हुए 35 पृष्ठीय दस्तावेज सौंपे।

सांसद दियाकुमारी ने कहा कि मीठे पानी की विश्व प्रसिद्ध और ऐतिहासिक राजसमन्द झील को भरने के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना तैयार की है जिसमे बांसवाड़ा स्थित अनस नदी पर 200 एमसीएम क्षमता का बांध बनाया जाना प्रस्तावित है जिसका गुजरात सरकार द्वारा अनापत्ति पत्र जारी कर दिया गया है।

बांध के इस पानी को माही बांध में केनाल के द्वारा डाला जाय वहां से पानी को जाखम बांध और जाखम बांध से पाइप लाइन के द्वारा राजसमन्द झील में पहुंचाने की योजना है। इस योजना के माध्यम से राजसमन्द झील में 64 एम सी एम यानी 2250 एमसीएफटी पानी पहुंचाने का लक्ष्य है।


सांसद दियाकुमारी ने जवाई बांध से जेतारण विधानसभा और उसके आसपास के क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध कराने की बात भी पूरी शिद्दत के साथ रखते हुए कहा कि लंबित योजना को 2020 तक पूरा करना है लेकिन कार्य की गति सुस्त है।

वहीं मेड़ता और डेगाणा विधानसभा क्षेत्र के पेयजल के लिए केंद्र सरकार द्वारा इंद्रा गांधी परियोजना पर चल रहे कार्य के बारे में सांसद ने कहा कि इस परियोजना पर कार्य बहुत ही धीमी गति से चल रहा है जिसे गति प्रदान करते हुए पूर्ण किया जाना चाहिए ताकि क्षेत्र वासियों को जल्दी राहत मिल सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MP Diyakumari meets Union Water Minister Gajendra Singh Shekhawat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union water minister gajendra singh shekhawat, mp diyakumari, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved